June 2, 2024

गांवो में कोरोना सक्रमण की चैन तोडऩे पर फोकस : एसडीएम

0

बादली / 22 मई / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए शासन-प्रशासन युद्घ स्तर पर योजनाबद्घ तरीके से कार्य में जुटा हुआ है। एसडीएम विशाल कुमार ने बताया कि जिलाधीश जितेंद्र कुमार  के मार्ग दर्शन मेंं उपमंडल में जनप्रतिनिधियों, नागरिकों और स्वयं सेवी संस्थाओं को भागीदार बनाते हुए आमजन को कोरोना से बचाव के तरीकों के बारे मेंं जागरूक करना, कोरोना संक्रमितों को आइसोलेट कर उपचार करना, संक्रमित क्षेत्र को सैनिटाइज करना, घर-घर जाकर हैल्थ सर्वे आदि कार्य किए जा रहे हैंं।  

एसडीएम ने कहा कि उपमंडल के प्रत्येक गांव में ग्रामीण हैल्थ सर्वे की टीमें घर-घर पंहुच रही हैंं। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही कोरोना संक्रमण की चैन टूटेगी। उपमंडल के प्रत्येक गांव के हर घर पर मौजूद नागरिकों का हैल्थ चैक अप किया जा रहा है। यह कार्य सोमवार तक पूरा कर लिया जाएगा।


एसडीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में प्रशासन की ओर से विकसित किए गए विलेज आइसोलशेन सेंटर उन जरूरतमंद संक्रमित मरीजों के लिए सहायक हैं जिनके घर में आइसोलेट होने की व्यवस्था नहीं है । उन्होंने बताया कि उक्त गांवों में बने आइसोलेशन सेंटर में पंचायत एवं विकास विभाग के माध्यम सहित ग्रामीणों के सहयोग से इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराया गया है।  

रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से होम आइसोलेट के मरीजों के लिए स्वास्थ्य किट तैयार कर वितरित की जा रही हैं। गांवों में सैनिटाइजेशन का कार्य के लिए भी टीमें तैनात की गई है।


— इन गांवों में विलेज आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्थाा :
  एसडीएम ने बताया कि बताया कि बादली नगर के राजकीय महाविद्यालय परिसर में 15 बेड, खंड में गांव गुभाना के रावमावि में 10 बेड, दादरीतोए के रावमावि में 10 बेड, एमपी माजरा, गांव
जहांगीरपुर , मुनीमपुर, पेलपा, बुपनिया, गोयला कलां, माजरी व लाडपुर गांवों के राजकीय विद्यालयों में 10-10 बेड के विलेज आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं।

ग्राम आइसोलेशन सेंटर के ओवरऑल प्रभारी एवं सीईओ जिला परिषद  त्रिलोक चंद ने बताया कि साथ लगते अन्य ब्लाकों में भी जैसे कि पाटौदा के रावमावि में 20 बेड, गांव माछरौली के रावमावि में 20 बेड, गांव खुड्डïन के राउवि में 20 बेड, तुंबाहेड़ी गांव के रावमावि में 10 बेड, गांव ढाकला के रावमावि में 10 बेड के ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैंं।  हर सेंटर में मूलभूत सुविधाओं के साथ स्टिमर, फेसमास्क व सैनेटाइजर आदि की उपलब्धता है और संबंधित गांव के ग्राम सचिव की जिम्मेवारी तय की गई है कि सेंटर की हर व्यवस्था को दुरूस्त रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *