June 2, 2024

संस्कृति स्कूलों में मिलेगी ज्ञान, संस्कार और सिद्धांत की शिक्षा: धनखड़

0

पाटौदा में आयोजित सम्मान समारोह में ग्राम पंचायतों, क्षेत्रवासियों और शिक्षा विभाग ने बड़ी सौगात मिलने पर प्रदेश अध्यक्ष धनखड़ का किया अभिनन्दन              

झज्जर / 23 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

जिला को एक साथ छह मॉडल संस्कृति स्कूलों और मॉडल संस्कृति स्कूल पटौदा की नई इमारत के लिए 11 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि की सौगात मिलने पर  ग्राम पंचायतों , क्षेत्रवासियों और जिला शिक्षा विभाग ने पाटौदा में आयोजित सम्मान समारोह में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ को जन्मदिवस की बधाई और शुभकामनाओं के साथ अभिनन्दन किया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ ने  कहा कि मॉडल संस्कृति स्कूल खुलने से क्षेत्र के जरूरतमंद छात्रों को ज्ञान, संस्कार और सिद्धांत आधारित शिक्षा मिलेगी।

उन्होंने कहा की  प्रदेश सरकार ने पाटौदा के अतिरिक्त जिला झज्जर में जीएसएसएस भूरावास, जीएसएसएस बहादुरगढ़, जीएसएसएस ढ़ाकला, एसएमएमएसजीएसएस माजरा और जीएसएसएस झज्जर में संस्कृति स्कूल मंजूर किए हैं।  जिला के गांव लडायन में पहले ही संस्कृति स्कूल शुरू  हो गया है। धनखड़ ने कहा की संस्कृति स्कूल शिक्षा की गुणवता सुधार में मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होने कहा कि यह ज्ञान,संस्कार और सिद्धांत की भूमि है ।  यह वीर योद्धाओं , प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों और मेहनती किसानों की भूमि है।  संस्कृति स्कूल खुलने से यह समृद्ध परम्परा और मजबूती से आगे बढ़ेगी। झज्जर में सात संस्कृति स्कूल प्रारंभ होने से जरूरतमंद व होनहार छात्रों को प्रथम कक्षा से ही बड़े शहरों में स्थापित अच्छे स्कूलों की  तर्ज पर शिक्षा ग्रहण करने का सुअवसर मिलेगा। इसके अतिरिक्त जिला के 26 प्राइमरी स्कूलों में  भी प्रथम कक्षा से इंग्लिश मीडियम की पढ़ाई शुरू हो रही है।
उन्होंने जिला को यह बड़ी सौगात मिलने पर खुशी प्रकट करते हुए प्रदेश सरकार का आभार जताया ।


      धनखड़ ने कहा कि पाटौदा में मॉडल संस्कृति स्कूल का 11 करोड़ की लागत से भव्य भवन बनकर तैयार होगा। उन्होंंने कहा कि क्षेत्र में बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए राजकीय महाविद्यालय प्रारंभ किया। उन्होंंने कहा कि शिक्षा प्रगति का आधार है। शिक्षा से समाज का सर्वागिंण विकास होता है। बेटियां उच्च शिक्षा ग्रहण कर जीवन में आगे बढ़े इसी सोच के साथ कुलाना मेंं राजकीय महाविद्यालय शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर मेंं 112 संस्कृति स्कूल खोले जा रहे हैं।  शिक्षा के सुधार मेंं प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है। पीएम मोदी देश में नई शिक्षा नीति लेकर आए हैंं।


डीईओ ब्रहम प्रकाश राणा ने कहा कि इन स्कूलों का स्टॉफ भी अलग कैडर का होगा। प्रथम कक्षा से ही अग्रेजी व हिंदी मीडियम की पढ़ाई की व्यवस्था होगी।  संस्कृति स्कूल सीबीएसई से एफिलेटिड करवाएं जाएंगे। इन स्कूलों में नाम मात्र की एक मुश्त दाखिला राशि व मासिक फीस ली जाएगी। यह राशि स्कूल की बेहतरी के लिए स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा खर्च की जाएगी। संस्कृति स्कूलों में दो लाख से कम आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए 20 प्रतिशत तथा दो लाख से अढ़ाई तक की आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए दस प्रतिशत सीट आरक्षित करने का प्रावधान किया गया है ताकि कमजोर वर्ग के बच्चों को भी आधुनिक शिक्षा प्राप्त हो सके।


 सम्मान समारोह में संबंधित ग्राम पंचायतों , क्षेत्रवासियों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने संस्कृति स्कूलों को दिवाली का तोहफा बताते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का सम्मान किया।  भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने सम्मान समारोह का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में केक भी काटा गया। भाजपा अध्यक्ष ने अपने हाथों से बच्चोंं को केक खिलाया । सम्मान समारोह में दिव्यांग आयोग आयुक्त दिनेश शास्त्री, जिला अध्यक्ष विक्रम कादियान,  पूर्व मंत्री कांता देवी, आंनद सागर , सीमा परमार,  डी ई ओ डीईओ ब्रहम प्रकाश राणा,  डी ई ई ओ जगदीप  सिंह सहित अन्य शिक्षा अधिकारी,भीष्म पाल सिंह सहित क्षेत्र से गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *