May 18, 2024

सांसद डा अरविंद शर्मा और डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर किया प्रोत्साहित

0

झज्जर / 13 सितंबर / न्यू सुपर भारत

सांसद डॉ अरविंद शर्मा ने कहा कि देश और प्रदेश के प्रत्येक पात्र लाभार्थी तक निर्बाध रूप से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाने के लिए आयुष्मान भव: अभियान कारगर साबित होगा। इस अभियान के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर पहुंचेंगी और लोगों के स्वास्थ्य की जांच करके उनकी बीमारियों का इलाज करवाना सुनिश्चित करेंगी। इतना ही नहीं आयुष्मान योजना से वंचित लोगों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य भी पूरा किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक को स्वस्थ रखने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सपने को साकार किया जाएगा।

सांसद डॉ अरविंद शर्मा  बुधवार को लघु सचिवालय सभागार में राष्ट्रव्यापी आयुष्मान भव: अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थिति को संबोधित कर रहे थे। सांसद ने रिबन काटकर जिला स्तरीय कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।इससे पहले  देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ऑनलाइन प्रणाली से आयुष्मान भव: के राष्ट्रव्यापी अभियान का विधिवत रूप से शुभारंभ किया, जिसका प्रसारण जिला मुख्यालय के अलावा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में दिखाया गया। इस बीच डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने जिला प्रशासन की तरफ से सांसद डॉ अरविंद शर्मा का बुक्का भेंट कर स्वागत किया।

आयुष्मान कार्ड के फायदों से पात्र लाभार्थी को अवगत कराना बेहद जरूरी
सांसद डॉ अरविंद शर्मा ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकारें अच्छा कार्य कर रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सबका साथ,सबका विकास,सबका विश्वास  और सबका प्रयास के सिंद्धांत पर चलते हुए आयुष्मान मेलों का आयोजित किए जाएंगे,जिनका पात्र लाभार्भियों को पूरा लाभ मिलेगा।सांसद डॉ अरविंद शर्मा ने कहा कि महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देशवासियों को स्वस्थ रखने के लिए आयुष्मान भव: योजना की सौगात दी है। इस योजना से देश और प्रदेश के प्रत्येक नागरिक तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य मेलों का आयोजन करके लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र लाभार्थी आयुष्मान कार्ड से अछूता नहीं रहे,इसके लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए। ग्रामीणों को आयुष्मान कार्ड के फायदों और कार्ड बनवाने की प्रणाली से अवगत कराया जाए ताकि गरीब व्यक्ति को इलाज के लिए पैसे के लिए किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़े। उन्होंने कहा कि हरेक देशवासी को स्वास्थ्य सेवाओं का निर्बाध रूप से लाभ मिले,इसके लिए सरकार पूरी सजगता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी गांव या शहर केंद्र और प्रदेश सरकार के अंत्योदय का दूरदर्शी सिद्धांत इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन से अछूता नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान भी जिला झज्जर किसी भी मामले में पीछे नहीं रहा,जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की गई थी। उन्होंने आमजन का आहवान किया कि वे 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक चलने वाले सेवा पखवाड़े से जुडक़र नया कीर्तिमान बनाएं और मानवता की भलाई के लिए सेवा भाव से कार्य करें।

टीबी रोगियों की मदद के लिए निक्षा मित्रों का हुआ सम्मान
इससे दौरान मुख्य अतिथि डॉ अरविंद शर्मा और डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने रक्तदान शिविर का अवलोकन करते हुए रक्तदाताओं को बैज लगाकर उत्साह वर्धन किया। रक्तदान शिविर में 23 युवाओं ने रक्तदान किया। साथ ही प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के लिए सराहनीय कार्य करने पर 25 निक्षा मित्रों को प्रमाण पत्र से सम्मानित किया।
पात्र लाभार्थियों को मिले योजना का त्वरित लाभ : डीसी कैप्टन शक्ति सिंह
  डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने मुख्य अतिथि सांसद डॉ अरविंद शर्मा का स्वागत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान भव: योजना का लाभ प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई है। जिला में वर्तमान में तीन  लाख 58 हजार 634 लाभार्थी हैं,जिनमें 2 लाख 63 हजार562 आयुषमान कार्ड बनाए जा चुके हैं,जिनमें से 32 हजार से ज्यादा लाभार्थियों ने योजना का लाभ उठाया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भव: अभियान के अंतर्गत गांव -गांव और गली मोहल्ला  तक स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंचेंगी। उन्होंने कहा कि इस आयुष्मान  और चिरायु योजना के लाभार्थी को पांच लाख रुपए तक की इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। योजना के पात्र व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच के अलावा सभी टेस्ट किए जा रहे हैं,ताकि बीमारी पता लगते ही उनका इलाज संभव हो सके।

आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य जल्द होगा पूरा : एडीसी
कार्यक्रम के अंत में एडीसी सलोनी शर्मा ने सभी मुख्य मेहमानों का स्वागत करते हुए अभियान की विशेषताओं पर बारीकी से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के मार्गदर्शन में निरंतर योजनाओं को गति प्रदान की जा रही है,निक्षा मित्रों ने टीबी  रोगियों की मदद करते हुए सराहनीय कार्य किया है,जिसके लिए सभी निक्षा मित्र बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भव: अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लक्ष्य को 15 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा,इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने पात्र लाभार्थियों का आह्वान किया कि जिन्होंने अपना आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है,ऐसे पात्र व्यक्ति अपना आयुष्मान चिरायु कार्ड अवश्य बनवा लें।

सेवा पखवाड़े और स्वास्थ्य मेलों का भी होगा आयोजन
वरिष्ठ चिकित्सक डा टीएस बागड़ी ने बताया कि इस अभियान के तहत ही 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाकर प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन करने के साथ-साथ आयुष्मान सभाओं का आयोजन भी किया जाएगा। आयुष्मान आपके द्वार के तहत गांव, खण्ड एवं जिला स्तर पर आयुष्मान भारत चिरायु स्कीम के 1.80 लाख रुपये तक आय वाले परिवारों के निशुल्क तथा 3 लाख रुपए तक की आय वाले परिवारों से 1500 रुपए प्रति परिवार प्रति वर्ष लेकर नागरिकों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएंगे। इसके अलावा गांव स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए ग्राम सभाएं आयोजित की जाएगी। इनमें स्वास्थ्य, सफाई और पोषण बारे विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इनमें मधुमेह, बीपी, कैंसर, मुंह, सरवाईकल, तपेदिक, कुष्ठ रोग, संक्रामक रोग, मातृत्व एवं बाल स्वास्थ्य, प्रतिरक्षण, आंखों की जांच जैसे स्वास्थ्य कार्य किए जाएगें। आंगनबाड़ी और सरकारी स्कूलों के जन्म से 18 साल तक के सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। इसके अलावा आयुष्मान ग्राम पंचायत व वार्ड पंचायत में 5 साल से ऊपर के योग्य व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड व आभा आईडी बनाई जाएगी।

कार्यक्रम में इन गणमान्य व्यक्तियों की रही मौजूदगी
इस अवसर पर नगरपरिषद के चेयरमैन जिले सिंह सैनी,रोहतक लोकसभा संयोजक आनंद सागर,अमित कुमार,वीरभान सिंह,भाजपा मंडल अध्यक्ष केशव सिंघल,पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश गोयल,प्रकाश धनखड़,संदीप सिंह के अलावा जिला प्रशासन की ओर से एडीसी सलोनी शर्मा,डीडीपीओ ललिता वर्मा,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ टीएस बागड़ी, डिप्टी सीएमओ व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ मनोज सैनी श्रीलता,सुशील कुमार,डा निशा डाबर,डा अजय सिंगला,डॉ अशोक गोयल,डा प्रीति, डा सुशील कुमार, डा मृदुला,डॉ मनमोहन,डॉ शैलेंद्र,डा पूनम विश्नोई,डॉ हेमंत शर्मा,डा राहुल जाखड़,आयुष्मान भारत के जिला प्रबंधक विकास कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *