May 18, 2024

डी सी व एसपी ने की मल्टी स्टेट मॉक ड्रिल की तैयारियों की समीक्षा

0

झज्जर / 17 मार्च / न्यू सुपर भारत

 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि आगामी 24 मार्च को भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए शासन-प्रशासन द्वारा किए गए उपायों को परखने के लिए मल्टी स्टेट मॉक ड्रिल होगी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (प्रचलन विभाग)दिशा-निर्देशानुसार मल्टी स्टेट लेवल मॉक ड्रिल में उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के चार जिले शामिल होंगे। इनमें हरियाणा के चार जिले नामत:गुरूग्राम, झज्जर, सोनीपत और फरीदाबाद हैं। उन्होंने आपदा प्रबंधन उपायों से जुड़े प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मॉक ड्रिल की अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

डी सी ने कहा कि मल्टी स्टेट लेवल मॉक ड्रिल आयोजित करने का उदेश्य प्रदेश और जिला स्तर पर तैयार की गई जिला आपदा प्रबंधन योजना व एसओपी की समीक्षा करना है। आपदा के समय किस तरह सभी विभाग आपदा प्रबंधन योजना पर आपसी समन्वय व तालमेल से कार्य करते हैं। उन्होंने  कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के समय लोगों को बचाने के लिए हमारा तंत्र कितना जल्दी रिस्पांस करता है तथा जिला स्तर पर मौजूद संसाधनों का किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है। यह सब पहले ही व्यवहारिक रूप से तैयार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन योजना अच्छी तरह तैयार होने पर ही  ड्रिल में भी अच्छा कर पाएंगें।

भूकंप आपदा प्रबंधन को परखा जाएगा
कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि 24 मार्च को आयोजित हो रही मल्टी स्टेट मॉक ड्रिल भूकंप से आई आपदा से बचाव के उपायों को लेकर होगी। बैठक में आपदा के समय संचार व्यवस्था कायम करना, ईमारतों मेंं फंसे नागरिकों तक जल्द से जल्द बचाव व राहत दल भेजना, घायलों के लिए चिकित्सा सुविधाएं स्थापित करना, कानून व्यवस्था कायम रखना, भूकंप से हुए नुकसान का आंकलन कर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ व अन्य एनजीओ की मदद लेना।

पेयजल व बिजली आपूर्ति बहाल करना आदि कार्यो की ड्रिल की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को पहले से ही अपनी जिम्मेदारी का पता होना चाहिए। भूकंप के तत्काल बाद जिला में इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर स्थापित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान लोगों को सही सूचना मिलनी चाहिए। इसके लिए विभिन्न प्रकार के मीडिया का प्रयोग अच्छी तरह से करना है।

यह केवल अभ्यास, आमजन घबराएं नहींं – बोले एसपी
 एसपी वसीम अकरम ने कहा कि यह एक मॉक ड्रिल है। इससे पूरी गंभीरता से टीम वर्क की भावना से करना है। आमजन इससे घबराएं नहींं । यह केवल आपदा के समय की तैयारियों के लिए अभ्यास होगा। इस अवसर पर एडीसी सलोनी शर्मा, एएसपी भारती डबास, एसडीएम झज्जर रविंद्र कुमार, एसडीएम बेरी रविंद्र मलिक,सीटीएम परवेश कादियान, डीआरओ प्रमोद चहल,सीएमओ डॉ ब्रहदीप सिंह, डीआईपीआरओ सतीश कुमार सहित आपदा प्रबंधन से जुड़े विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *