May 18, 2024

डी सी ने झज्जर व बहादुरगढ़ में खेतों में जाकर की ई-गिरदावरी की पड़ताल

0

झज्जर / 11 मार्च / न्यू सुपर भारत

डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने बहादुरगढ़ और झज्जर तहसील क्षेत्र में राजस्व विभाग द्वारा रबी सीजन की फसलों की गई ई-गिरदावरी की खेतों में पहुँच मौके पर  जांच पड़ताल की। इस दौरान जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल सहित राजस्व विभाग के अधिकारी और ई-गिरदावरी की टीम मौके पर मौजूद रहे। डी सी ने सजरे के साथ ई-गिरदावरी रिकॉर्ड और राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा ई-गिरदावरी रिकार्ड में दर्शायी गई फसल और खेत में खड़ी फसल का मिलान किया।
डी सी ने कहा कि ई-प्रणाली से की जा रही गिरदावरी के कार्य मेंं पारदर्शिता और निष्पक्षता आई है।

ई-गिरदावरी में स्टाफ को मौके पर जाकर ही फसल के फोटो अपलोड करने होते हैं , जिस कारण गिरदावरी करने वाले स्टाफ को खेत में जाकर ही यह कार्य करना होता है। अगर ई-गिरदावरी के कार्य में कोई गड़बड़ी या लापरवाही करता है तो वह राजस्व अधिकारी, उपमंडल अधिकारी (नागरिक)या उनके द्वारा की जा रही गिरदावरी की जांच पड़ताल के दौरान पकड़ में आ जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को भी ई-गिरदावरी के कार्य में सहयोगी की भूमिका निभानी चाहिए ताकि उक्त किसान का फसली रिकॉर्ड ठीक रहे और सरकारी मंडी मेंं फसल उत्पाद की बिक्री आदि करने में कोई परेशानी न हो। 

डी सी ने कहा कि ई-गिरदावरी का सही रिकॉर्ड होने से शासन-प्रशासन को किसान हितैषी नीतियां बनाने में सहूलियत होती है। खरीद के लिए व्यवस्था करने में आसानी होती है। अगले सीजन में सरकार द्वारा खाद व बीज की व्यवस्था करने, अनुदान देने, भावांतर योजना आदि का लाभ पात्र किसान तक पहुंचाने में आसानी होती है। प्रशासन का प्रयास है कि फसली गिरदावरी शत-प्रतिशत ठीक हो। इसके लिए अधिकारियों को ठीक से जांच पड़ताल करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *