May 18, 2024

अब हाई रिस्क एरिया में चलेगा पल्स पोलियो अभियान 20 से : सीएमओ

0

डा. संजय दहिया, सिविल सर्जन झज्जर

*110 टीम को दिया 3 दिन में 9295 बच्चों को पोलियो दवा पिलाने क लक्ष्य

झज्जर / 17 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

झज्जर जिला के हाई रिस्क एरिया में तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान रविवार, 20 सितंबर से शुरू होगा जोकि 22 सितंबर तक चलेगा। सिविल सर्जन डा.संजय दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार पल्स पोलियो अभियान झज्जर जिला में केवल हाई रिस्क एरिया जैसे ईंट भवनों, निर्माण स्थल, औद्योगिक क्षेत्र सहित स्लम एरिया में ही चलाया जाएगा।

सीएमओ डा.दहिया ने बताया कि इन तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले के हाई रिस्क क्षेत्र में रहने वाले जीरो से पांच वर्ष तक की आयु के लगभग 9295 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त जितेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में झज्जर जिला में उक्त हाई रिस्क एरिया में कुल 110 बूथ बनाए गए हैं जिनमें 73 मोबाइल टीम व 37 बहादुरगढ़ व झज्जर शहरी क्षेत्र में टीम गठित की गई हैं।

उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान 73 मोबाइल टीम द्वारा जिला के ईंट भवनों, निर्माणाधीन इमारतों, स्लम एरिया में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। पहले दिन रविवार को 37 बूथ पर बच्चोंं को पोलियो की दवा दी जाएगी तथा दूसरे व तीसरे दिन इन बूथ की टीमों द्वारा निर्धारित एरिया में घर-घर जकर पोलियो की दवा 5 साल तक की आयु के बच्चों को पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि हाई रिस्क एरिया में यदि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कानटेंमेंट क्षेत्र है तो भी उक्त एरिया के पांच साल तक के बच्चे को पोलियो दवा पिलाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *