June 18, 2024

प्रशिक्षु नियुक्ति हेतु योजनाबद्ध तरीके से सहयोग कर रहा है प्रशासन: डीसी

0

जितेंद्र कुमार, डीसी झज्जर

*औद्योगिक इकाईयों तथा आईटीआई के विद्यार्थियों का सामंजस्य जरूरी **डीसी जितेंद्र कुमार बोले- कौशल विकास के लिए युवा शक्ति को दे रहे हैं प्लेटफार्म ***नोडल अधिकारी व सीएमजीजीए ने किया औद्योगिक इकाई का निरीक्षण

झज्जर / 17 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से चल रही योजनाओं का लाभ प्रभावी ढंग से युवा शक्ति को मिले इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं। यह जानकारी डीसी जितेंद्र कुमार ने दी। डीसी ने कहा कि सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में प्रशिक्षु युवाओं को अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि जिला में औद्योगिक इकाईयों तथा आईटीआई के विद्यार्थियों के बीच उत्पन्न स्किल गैप तथा उद्योगों में ढाई प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक प्रशिक्षु रखने की प्रगति की समीक्षा के लिए सहायक अप्रेंटिसशिप एडवाइजर-नोडल प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झज्जर के जीतपाल व मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सुप्रिया सिन्हा द्वारा निरंतर मोनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी प्राचार्य जीतपाल व सीएमजीजीए ने ओम प्रकाश अप्रेंटिसशिप एंड प्लेसमेंट ऑफिसर, सुरेंद्र कुमार अप्रेंटिसशिप अनुदेशक की टीम के साथ जिला में स्थित डेंसो और पैनासोनिक कंपनी का दौरा कर सरकार की योजनाओं के बारे में कंपनी प्रतिनिधियों को अवगत कराया।

झज्जर जिला में स्थित औद्योगिक इकाईयों में निरीक्षण करती जिला प्रशासन की कौशल विकास से जुड़ी टीम।

निरीक्षण दौरान सहायक प्रशिक्षुता सलाहकार जीतपाल ने इन प्रतिष्ठानों में कार्यरत प्रशिक्षुओं से प्रशिक्षण की स्थिति तथा गुणवता की जानकारी ली। मैनेजमेंट को अप्रेंटिसशिप स्कीम पूर्ण रुप से लागू करने तथा अप्रेंटिस एक्ट 1961 के प्रभावी ढंग से पालना करने के निर्देश भी निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों द्वारा दिए गए हैं। निरीक्षण उपरांत प्राचार्य जीतपाल द्वारा दी गई रिपोर्ट में बताया गया कि पैनासोनिक कंपनी में  प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण का स्तर सही पाया गया। पैनासोनिक कंपनी द्वारा अप्रेंटिस एक्ट की पूर्ण पालना की जा रही है। वहीं दूसरी ओर डेंसो कंपनी में प्रशिक्षुओं की निर्धारित संख्या के अनुरूप रखने के निर्देश दिए गए। सहायक प्रशिक्षुता सलाहकार ने इस विषय में कंपनी के उच्च अधिकारियों से बात की।

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सुप्रिया सिन्हा ने निरीक्षण के दौरान कंपनी प्रतिनिधियों से स्किल गैप के विषय में विचार विमर्श किया। उन्होंने कंपनी प्रतिनिधियों को इस विषय के मद्देनजर सुझाव देने के लिए भी आमंत्रित किया। सीएमजीजीए ने कहा कि उपायुक्त के मार्गदर्शन में सरकारी व गैर सरकारी प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षु लगाने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिला झज्जर स्थित प्रतिष्ठानों मे प्रशिक्षुओं की नियुक्ति तथा अप्रेंटिस एक्ट की पालना की समीक्षा करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। अधिक से अधिक आईटीआई के विद्यार्थियों को प्रशिक्षु नियुक्त किया जा सके तथा उनके कौशल को और अधिक विकसित किया जा सके इसके लिए प्रशासन पूर्णतया प्रयासरत है।

रजिस्टर्ड कार्यालयों में अप्रेंटिस 30 तक करें आवेदन :
डीसी जितेंद्र कुमार ने हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से सरकारी विभागों, निगम, बोर्ड आदि कार्यालयोंं में अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत ट्रेड अप्रेंटिस लगाने के लिए आईटीआई पास उम्मीदवारों से पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन 30 सितंबर तक आमंत्रित किए हैं। उन्होंने कहा कि आवेदन कर्ता मूल रूप से हरियाणा का वासी होना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *