May 18, 2024

मेरी माटी-मेरा देश अभियान सरीखे कार्यक्रमों  में युवा पीढ़ी में देखने को मिल रहा देश भक्ति का जज्बा 

0

झज्जर / 13 अगस्त / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह मार्गदर्शन में आजादी अमृत महोत्सव की समापन श्रृंखला में झज्जर जिलावासी राष्ट्रप्रेम की भावना के साथ राष्ट्रव्यापी मेरी माटी-मेरा देश अभियान में बढ़चढ़कर भागीदार बन रहे हैं। जिलाभर में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत आमजन के दिलों में वतन की मिट्टी और आजादी में योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के प्रति असीम सम्मान व प्रेम देखने को मिल रहा है। 

रविवार को  बहादुरगढ़, बेरी,झज्जर,बादली, माछरोली,मातनहेल, साल्हावास खंडों के गांवों में मेरी माटी मेरा अभियान के तहत देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, जिसमें ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर भागीदारी करते हुए मिट्टी को नमन करते हुए वीरों का वंदन किया और देश के वीर शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। 

 राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का भारतीय संस्कृति से गहरा नाता :डीसी

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह  ने मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए आमजन को प्रेरित किया कि लोगों को अपने घर पर राष्ट्रीय तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु ‘मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत यह मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के साथ हमारा विशेष नाता है। राष्ट्रीय ध्वज को सार्वजनिक स्थानों,घरों और संस्थानों पर लगाना न केवल तिरंगे के साथ हमारे व्यक्तिगत संबंध का प्रतीक है बल्कि यह राष्ट्र निर्माण में हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। यह पहल लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जागृत करने और भारत के राष्ट्रीय झंडे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई है। 

पंच प्रण का संकल्प लेते हुए गांवों में हो रहा वसुध वंदन -वीरों का वंदन

मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत कार्यक्रमों में रविवार को बेरी खंड के गांव सिवाना में ग्रामीणों ने पंच प्रण का संकल्प लिया। उन्होंने इस आशय के साथ संकल्प लिया कि ‘मैं शपथ लेता हूं कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊंगा। गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिये हमेशा कार्य करता रहूंगा। देश की एकता और एकजुटता के लिये सदैव प्रयासरत रहूंगा। राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और दायित्वों का पालन करूंगा। देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूंगा।Ó खंड समन्वयक पूनम सैनी और सरपंच सुरेश कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों ने पंच प्रण की शपथ ली। गांव गवालीसन में ग्रामीणों ने शिलाफल्कम पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। 

 पंच प्रण की शपथ में ग्रामीणों ने भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को सुदृढ़ और देश की रक्षा करने वालों के प्रति सम्मान करने और जिम्मेदार नागरिक होने के कर्तव्य को निभाने के उद्देश्य से पंचप्रण का संकल्प लिया। 

डीसी  ने नागरिकों से पंच प्रण की शपथ लेते हुए अपनी सेल्फी को सरकार की वेबसाइट ‘युवा डॉट गांव डॉट इन पर अपलोड करने का आह्वान भी किया। जिला में नागरिक वाट्सएप नंबर 9466102800 और ई-मेल आईडी  [email protected]  फोटो जरूर भेंजे।  

– आमजन व युवाओं को राष्ट्र प्रेम व देशभक्ति की प्रेरणा दे रहे शिलाफलकम

सीईओ जिला परिषद डॉ सुभीता ढाका ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने तथा स्वतंत्रता सेनानियों और वीर शहीदों की स्मृति में चलाए जा रहे मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में स्मारक की स्थापना कर शिलाफलकम लगाए जा चुके हैं। शिलाफलकम पर लिखे संदेश आमजन व युवाओं को राष्ट्र प्रेम व देशभक्ति की प्रेरणा दे रहे हैं। शिलाफलकम पर गांव की पंचायत का नाम, तिथि, शहीदों को नमन करने वाला वाक्य व प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संदेश  ‘जीवन का हर पल, हर दिन, हर क्षण देश के लिए जीना ही शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है अंकित किया गया है। शिलाफलकम पर शहीदों के नाम भी अंकित किए गए हैं। गांवों में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत स्थापित की गई अमृत वाटिकाओं में पौधारोपण कर शहीद सैनिक के परिवारजनों को सम्मानित भी किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *