May 18, 2024

फतेहाबाद पहुंचे हरियाणा माटी कला बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन ईश्वर सिंह मालवाल

0

फतेहाबाद / 13 अगस्त / न्यू सुपर भारत

हरियाणा माटी कला बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन रविवार को स्थानीय ओल्ड पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस पहुंचे। इस दौरान श्री दक्ष प्रजापति महाराज महासभा, राष्ट्रीय कुम्हार महासभा व भारतीय प्रजापति हीरोज ऑर्गेनाइजेशन ने नवनियुक्त चेयरमैन का किया जोरदार स्वागत किया।इस मौके पर हरियाणा मिट्टी कला बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन ईश्वर सिंह मालवाल ने सबसे पहले अपनी नियुक्ति पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, हरियाणा विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर सिंह गंगवा तथा सरकार का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने मुझ जैसे छोटे से कार्य करता पर विश्वास कर जो जिम्मेदारी मुझे दी है, मैं उसका बेखुबी से निर्वहन करुंगा। उन्होंने कहा कि माटी कला बोर्ड के गठन से प्रजापति समाज को बहुत सम्मान मिला है और प्रजापति समाज को अपनी बात रखने में और अधिक सुविधा होगी तथा उनकी समस्याओं का समाधान भी तत्परता से किया जा सकेगा जिसके लिए उन्हें लंबे समय तक भटकना पड़ता था।

मालवाल ने कहा कि माटी से संबंधित व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा के हर जिले में मिट्टी से बनने वाले संस्थाओं के सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। इस व्यवसाय को हरियाणा सरकार के सामने कुटीर उद्योग में लाने के लिए और फरीदाबाद के सूरजकुंड मेले में मिट्टी से बनने वाले सामान की दुकान एवं प्रदर्शनी सरकारी अनुदान पर लगाने के लिए सरकार के सामने प्रस्ताव रखे जाएंगे। चेयरमैन ने इस बात का भरोसा दिलाया कि समाज के भले के लिए अपने अनुभव के अनुसार नए नए प्रोजेक्ट लेकर आएंगे और सरकार उन पर हरसंभव प्रयोग करने का प्रयास करेगी।

मालवाल ने यह भी कहा कि इस बार इस बोर्ड के माध्यम से मिट्टी से काम करने वाले समाज के लोगों के गांवों को चिन्हित कर सरकार मिट्टी उठाने के लिए जमीन दिलवाने एवं काम करने के लिए उचित स्थान चिन्हित कर चार दिवारी एवं सैड बनाने का काम करेगी। इसी तरह से भविष्य में इस काम को लाभयुक्त करवाने के लिए अनेक प्रकार की मशीनों का भी प्रयोग कर सब्सिडी तौर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।


इस मौके पर दलबीर सिंह, जिला प्रधान आरोग्य भारती आचार्य गुलाब सिंह, प्रधान कुम्हार महासभा ईश्वर सिंह, विजय भोभरिया, भवानी सिंह, जिला बाल कल्याण अधिकारी शिव कुमार, एसडीओ बिजली विभाग विपुल वर्मा, जिले सिंह जाखड़, हवा सिंह इंस्पेक्टर रोडवेज, रण सिंह निंबिवाल, रवि वर्मा, प्यारेलाल मताना, सुरेश यादव, गुलाब सिंह भुना, नवदीप सिंह भोभरिया आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *