May 18, 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की वीडियो कान्फ्रेंस उपरांत डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने दिए अधिकारियों को आदेश

0

झज्जर / 10 जुलाई / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को वीडियो कान्फं्रेस के माध्यम से जिलाभर में हो रही बरसात से बनी स्थिति की जिला प्रशासन से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि जिले भर में पिछले दो तीन दिनों में 68.5 एम एम बरसात हुई है। बरसात से हुए जलभराव की निकासी की समुचित व्यवस्था की गई है। सीएम ने कहा कि जलभराव से किसी भी नागरिक को परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसकी प्रशासन समुचित व्यवस्था करे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की वीडियो कान्फ्रेंस उपरांत डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने प्रशासनिक और विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की और सरकार की ओर से प्राप्त आदेशों की दृढ़ता से अनुपालना के निर्देश दिए। डी सी ने कहा कि सभी प्रशासनिक अधिकारी अपने -अपने क्षेत्र में फील्ड में जाकर जलनिकासी की व्यवस्था का जायजा लेते रहें और संबंधित विभागीय अधिकारी जब तक जल निकासी नहीं होती फील्ड में रहें। डी सी ने कहा कि जल निकासी के कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही व कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।

 झज्जर-बहादुरगढ़ रोड से हैवी टै्रफि क डायवर्ट

डीसी ने कहा  कि बरसात से झज्जर -बहादुरगढ़ सडक़ मार्ग पर तत्काल रिपेयर की जरूरत है। इसलिए लोकनिर्माण विभाग (सडक़े व भवन)  इस सडक़ मार्ग  पर तत्काल पैच वर्क शुरू करे। कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि झज्जर-बहादुरगढ़ सडक़ मार्ग से होकर गुजरने वाले हैवी व वाणिज्यिक वाहनों को अन्य सडक़ मार्गों से डायवर्ट करने की व्यवस्था करें ताकि रिपेयर वर्क बिना किसी बाधा के जल्द जल्द पूरा किया जा सके।

जल निकासी ड्रेनों व नालों की करें निरंतर निगरानी

  डी सी ने सिंचाई, जन स्वास्थ्य, शहरी निकाय, ग्रामीण विकास, एचएसआईआईडीसी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जल निकासी नालों व ड्रेनों के किनारों की मजबूती बनाए रखें। जल निकासी नाले व पुलिया अवरुद्ध न हों यह सुनिश्चित करें। इसके लिए फील्ड में उतरे और निरंतर निगरानी रखें। आबादी वाले क्षेत्रों,स्कूलों आदि  में जलभराव की निकासी प्राथमिकता के आधार पर करें ताकि जल जनित बीमारियों को पनपने से रोका जा सके।

 बरसात में सुरक्षित यातायात के लिए पुलिस सजग : एसपी
  एसपी डॉ अर्पित जैन ने कहा कि सडक़ मार्गों पर यातायात पुलिस निरंतर निगरानी रख रही है। बरसात में सडक़ मार्गों पर जलभराव होते ही पुलिस वाहन चालकों को निर्देशित कर रही है । सीएमओ डॉ ब्रहदीप सिंह सिंधु ने बताया कि जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए एंटी मलेरिया अभियान जिलाभर में चलाया हुआ है। आमजन भी घर के आस-पास जल ठहराव होने पर उपयोग किया हुआ काला तेल आदि डाल दें ताकि मच्छर न पनपें।

बिजली विभाग पंप सेटों के लिए ऑन डिमांड जारी करें कनेक्शन

 डी सी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार के आदेश स्पष्ट हैं कि आपदा के समय जल निकासी कार्य के लिए तत्काल बिजली आपूर्ति की व्यवस्था करें। ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत की मांग को ग्राम सचिव से सत्यापित करवाकर बिजली कनैक्शन जारी करे दें।
   

  डीसी ने कहा कि आगामी कुछ दिनों में और बरसात के आसार हैं। इसलिए ढिलाई न बरतें। सभी बीडीपीओ ग्राम वार  व शहरी स्थानीय निकाय वार्डवार प्रतिदिन जलभराव की सही रिपोर्ट भेजें। ताकि जल निकासी की तत्काल व्यवस्था की जा सके। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जलभराव या पुरानी हुई किसी स्कूल की इमारत ठीक नहीं है तो उसको कंडम घोषित करने और छात्रों के लिए अन्य स्थान पर व्यवस्था करें।  

उन्होंने सिंचाई विभाग से सभी जल निकासी के प्रोजेक्ट समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में एडीसी सलोनी शर्मा, सीईओ जिला परिषद डॉ सुभिता ढ़ाका, डीएमसी जगनिवास सहित सभी एसडीएम,नगराधीश, डीआरओ, डीडीपीओ , सीएमओ, तहसीलदार, सिंचाई, जन स्वास्थ्य, स्थानीय शहरी निकाय सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *