May 18, 2024

तंबाकू की आदत छोड़ें और स्वस्थ जीवन को चुनें : डीसी

0

झज्जर / 31 मई / न्यू सुपर भारत

 विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिलावासियों विशेषकर युवा व विद्यार्थी वर्ग से तंबाकू सहित अन्य प्रकार के नशे से दूर रहना चाहिए। किसी भी प्रकार का नशा हमारी सेहत व स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कैंसर जैसी घातक बीमारी सहित अन्य बीमारियों का मुख्य कारण बन सकता है। नशा करने वाला व्यक्ति समाज की मुख्यधारा से विमुख हो जाता है।  डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बुधवार को वर्ल्ड मेडिकल कॉलेज गिरावड़ में विश्व तंबाकू दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप सिंह व वर्ल्ड मेडिकल कॉलेज के निदेशक जे सी पासी  मौजूद रहे।

डीसी कैप्टन शक्ति सिहं ने कहा कि नशा अपराध का भी प्रमुख कारण है। हम सभी का दायित्व है कि लोगों को जागरूक कर नशीले पदार्थों से दूर करते हुएस्वास्थ्य सुरक्षा में अपनी भूमिका निभाएं। यह कार्य मेडिकल के छात्र बेहतर तरीके से कर सकते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम (एनटीसीपी) के तहत झज्जर को पूर्णत: तंबाकू सेवन के उपयोग से मुक्त जिला बनाए जाने के उद्देश्य से सरकार की ओर से जिले में कोटपा अधिनियम 2003 को लागू किया गया है।

धूम्रपान, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 के तहत नियम की अवहेलना करने वाले पर जुर्माने का प्रावधान है। कोटपा अधिनियम की धारा चार के अंतर्गत सभी सार्वजनिक एवं कार्य स्थल पर धूम्रपान व तंबाकू सेवन को दंडनीय अपराध घोषित किया गया है

पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है तंबाकू : डीसी
 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि तंबाकू मानव स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है। सिगरेट पीने के बाद सिगरेट के बट को जमीन पर फेंक दिया जाता है। सिगरेट के इस्तेमाल के बाद जब उसके फिल्टर को फेंका जाता है, तो उसमें मौजूद माइक्रोप्लास्टिक के अंश टूट-टूटकर मिट्टी में मिल जाते हैं, हवा में तैरते हैं

या जल स्रोतों में घुल जाते हैं। इसके खतरनाक रसायन बड़ी आसानी से खाद्य पदार्थों और पेयजल के जरिये मानव शरीर में पहुंचकर आनुवंशिक परिवर्तन, मस्तिष्क विकास और श्वसन तंत्र की समस्या उत्पन्न करते हैं। आमजन को तंबाकू के दुष्प्रभावों से जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 31 मई को विश्वभर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है।


डी सी के निर्देश पर सीएमओ डॉ ब्रह्मदीप सिंह ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर सभी स्कूलों के मुखियाओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर युवा छात्रों को नशे आदि से दूर रहने के सरल उपाय बताए। उन्होंने कहा कि गर्मियों की छुट्टियों में युवा छात्र यह संकल्प लेकर जाएं कि उनके घर, परिवार या मोहल्ले में तंबाकू का सेवन करने वालों को इसके नुकसान के बारे में जागरूक करेंगे और अपने आस-पास के माहौल को तंबाकू मुक्त बनाएंगे। सीएमओ ने कहा कि तंबाकू छोडने से ही स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *