May 18, 2024

सरकार का स्कूलों में शत-प्रतिशत डेस्क उपलब्ध कराने का लक्ष्य : डीसी

0

झज्जर / 5 मई / न्यू सुपर भारत

डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने शिक्षा की गुणवता में सुधार के लिए हरियाणा सरकार के महत्वांकाक्षी प्रोजेक्ट ई-अधिगम, मॉडल संस्कृति स्कूल सहित शिक्षा से संबंधित अन्य चल रहे कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की । लघु सचिवालय स्थित सभागार मेंं शुक्रवार को आयोजित बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने विभाग की प्रगति रिपोर्ट रखी।

डी सी ने प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने तय किया है कि राजकीय स्कूलों में सभी छात्रों को डेस्क पर बैठकर पढ़ाई करने की सुविधा मिले। विभाग द्वारा इस प्रक्रिया के प्रथम चरण में जिले के साल्हावास ब्लॉक और सभी मॉडल संस्कृति स्कूलों को चुना गया है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इन स्कूलों में शत-प्रतिशत छात्र डेस्क पर बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं। उपरोक्त स्कूलों में कोई भी छात्र जमीन या टाट पर बैठकर पढ़ाई करता मिला तो इसके लिए स्कूल मुखिया जिम्मेदार होगा।

ई-अधिगम पर मांगी उपयोगिता रिपोर्ट
डी सी ने कहा कि डिजिटल माध्यम से शिक्षा की गुणवता मेंं सुधार के लिए ई-अधिगम योजना अहम भूमिका निभा रही है। इसके लिए जरूरी है शिक्षक पूरे मनोभाव से यह प्रयास करें कि ज्यादा से ज्यादा कक्षाएं ई-अधिगम के माध्यम लगाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ई-अधिगम की उपयोगिता को बढ़ाने के लिए अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक सप्ताह खंड शिक्षा अधिकारी स्कूल मुखियाओंं से रिपोर्ट लेकर डीईओ के पास भेजेंगे और डीईओ दस अच्छा कार्य करने  और दस अच्छा कार्य नहीं करने वाले शिक्षकों के नाम बैठक में  लेकर आएंगे।

होमवर्कडायरी में वर्णित करें पीपीपी नंबर
डी सी ने कहा कि राजकीय स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे सभी छात्रों की होमवर्क डायरी में उनके परिवार पहचान पत्र नंबर जरूर लिखें। इससे निरोगी हरियाणा योजना के तहत छात्रोंं को स्कूलों में ही निशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा मिलेगी । स्वास्थ्य जांच के दौरान किसी छात्र में कोई बीमारी मिलती है तो

उसका आयुष्मान चिरायु हरियाणा योजना के तहत निशुल्क ईलाज स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि इस कार्य में अभिभावक में मददगार बनें । बैठक में जिलेभर में स्कूलों की निर्माणाधीन भवनों की प्रगति और अमृत सरोवर प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की गई।  बैठक में डीईओ राजेश कुमार, सीएमओ डॉ ब्रह्मदीप सिंह, कार्यकारी अभियंता पीआर संजीव शर्मा, सक्षम के नोडल अधिकारी डॉ सुदर्शन पूनिया,सीएमजीजीए चेतना चतुर्वेदी,खंड शिक्षा अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *