May 18, 2024

जनसेवा की भावना से कार्य करें शहरी निकाय अधिकारी : डॉ कमल गुप्ता

0

झज्जर / 07 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि स्थानीय शहरी निकाय अधिकारी जनसेवा की भावना से कार्य करें और नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करें। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आमजन के जीवन स्तर में सुधार के किए अनेक योजनाएं शुरू की हैं।
शहरी निकाय मंत्री शुक्रवार को लघु सचिवालय सभागार में शहरी निकाय विभाग के अधिकारियों की बैठक में विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पहुंचने पर  चैयरमेन नप बहादुरगढ़, सरोजबाला राठी, नप चैयरमेन झज्जर जिले सिंह सैनी और डीएमसी जगनिवास ने कैबिनेट डॉ कमल गुप्ता का स्वागत किया और जिले के शहरी क्षेत्र में चल रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार द्वारा नागरिकों को शहरी स्थानीय विभाग के जरिये योजनाओं का भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि  तीनों यूएलबी इकाइयों में वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान 31 जुलाई तक प्रोपर्टी टैक्स जमा कराने वाले नागरिकों को 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा टैक्स कलेक्शन हो, व्यापक स्तर पर सघन जागरूकता अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा छह अप्रैल से नागरिकों की सुविधा के लिए एक नए पोर्टल की शुरुआत की गई है,पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी चैक करके अगर कोई त्रुटि है तो उसे दुरुस्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रोपर्टी टैक्स को लेकर अगर नगरपरिषद बहादुरगढ़,झज्जर और बेरी नगरपालिका सीमा में किसी नागरिक की प्रॉपर्टी आईडी में किसी प्रकार की त्रुटि है,तो उसे तय सीमा में ठीक करते हुए टैक्स भरवाया जाए।

नगर दर्शन पोर्टल से मिल रहा विकास कार्यों को बढ़ावा
  डा कमल गुप्ता ने स्वामित्व योजना और नगर दर्शन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में नगरपालिका की ऐसी दुकानों पर जो व्यक्ति 20 साल से काबिज है, उसे मालिकाना हक देने के लिए प्रभावी ढंग से काम किया जाए,ताकि सरकार के नियमानुसार सभी जरूरी औपचारिकता पूरी करते हुए मालिकाना हक प्रदान किया जाए।

उन्होंने नगर दर्शन पोर्टल की समीक्षा करते हुए कहा कि नागरिकों को अपने क्षेत्र की गली बनवाने, स्ट्रीट लाईट सहित अन्य जरूरी सुविधाएं निर्बाध रूप से मिल सके, इसके लिए कोई भी नागरिक पोर्टल पर अपनी समस्या अपलोड कर सकता है, निर्वाचित प्रतिनिधि अपनी संस्तुति देगा।  जिस पर विभाग शीघ्र कार्यवाही करेगा।  उन्होंने नप अधिकारियों को नगर पोर्टल पर आने वाली समस्याओं का जल्द समाधान के निर्देश भी दिए।

नप सीमा में सफाई मामले में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं
शहरी स्थानीय मंत्री ने संबंधित नपा सचिव और ईओ से शहरों की सफाई व्यवस्था की बारी -बारी से जानकारी लेते हुए सफाई कार्य में लगी मैन पावर  और क्षेत्र के हिसाब से संसाधनों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि तीनों क्षेत्रों में आमजन को साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त करवाकर स्वच्छ माहौल प्रदान करना शहरी निकाय का पहला कार्य है।

उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था को लेकर किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं जाएगी, संबंधित अधिकारी इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए निष्ठा के साथ कार्य करें। इस बीच उन्होंने शहरी क्षेत्र में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की समीक्षा करते हुए शहरों के सौंदर्यीकरण पर बल दिया। मंत्री ने कहा कि विकास कार्यों व जन सुविधाओं से जुड़े प्रोजेक्ट के लिए धन की कोई कमी नही है। झज्जर के तीनों निकायों के पास धन की कोई कमी नहीं है।

बैठक में इन गणमान्य व्यक्तियों की रही मौजूदगी
इस अवसर पर नगरपरिषद झज्जर के चेयरमैन जिले राम सैनी, बहादुरगढ़ नगर परिषद की चेयरमैन सरोज राठी, नगरपरिषद बहादुरगढ़ के ईओ संजय रोहिल्ला, डीआईपीआरओ सतीश कुमार, बेरी नगर पालिका के सचिव राहुल सैनी, एमई सुनील लाठर सहित बेरी, झज्जर और बहादुरगढ़ की शहरी स्थानीय निकायों से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *