May 18, 2024

एसपी व एडीसी ने की नशाखोरी रोकथाम के उपायों की समीक्षा

0

झज्जर / 06 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीरवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम नशे की रोकथाम को लेकर चलाए जा रहे कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट पर समीक्षा करते हुए जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला प्रशासन की ओर से एसपी डॉ अर्पित जैन और एडीसी सलोनी शर्मा ने झज्जर जिला में इस संदर्भ में चल रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी।

वीडियो कान्फ्रेंस उपरांत एसपी और एडीसी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नशा मुक्त समाज सरकार की प्राथमिकता है और सभी संबंधित विभागों को सरकार की प्राथमिकता को अमलीजामा पहनाने के लिए आपसी तालमेल के साथ कार्य करना होगा।  एसपी डा अर्पित जैन ने कहा कि नशे की बिक्री करने वालों की पहचान करते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाने की जरूरत है।  नशे के खिलाफ समाज के प्रबुद्धजनों की मदद से जागरूकता मुहिम चलाई जाए। संबंधित विभागों के अधिकारियों को विशेष कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

एडीसी सलोनी शर्मा ने कहा कि समाज में नशे की प्रवृति से छुटकारा दिलाने और युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाने के लिए हर वर्ग का सहयोग जरूरी है। इसके लिए प्रशासन की ओर से प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशा समाज के लिए बड़ा खतरा है,इसे निपटने के लिए समाज के हर व्यक्ति का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवा और किशोरावस्था में किसी भी प्रकार का नशा करना हृदय के साथ ही शरीर के अन्य अंगों को गंभीर रूप से प्रभावित करता है।

नशा मुक्ति केंद्रों की जांच भी हो सुनिश्चित
एडीसी ने स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिलाभर में नशा छुड़ाने के नाम पर खोले गए केंद्रों की जांच करना सुनिश्चित करें और इन केंद्रों में सरकार द्वारा तय मानकों की गहनता से जांच सुनिश्चित की जाए। ड्रग कंट्रोल एक्ट की प्रभावी रूप से पालना सुनिश्चित की जाए।  उन्होंने कहा कि नशे के खिलाफ अभियान में ग्राम पंचायतोंं ,धार्मिक व्यक्तियों ,खिलाडिय़ों,मौजिज व्यक्तियों को जागरूकता मुहिम में जोड़े। इसके लिए गांव स्तर,कलस्टर लेवल,उपमंडल स्तर पर कमेटी  गठित करते हुए कार्यक्रम को गति प्रदान की जाए। समीक्षा बैठक में डीएसपी नरेश कुमार,डीईओ राजेश कुमार,जिला समाज कल्याण अधिकारी बीरेंद्र सिंह,सक्षम के नोडल अधिकारी डा सुदर्शन पूनिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *