June 18, 2024

कोरोना से बचाव के लिए मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग-वैक्सीनेशन बेहद जरूरी : डीसी

0


– डीसी श्याम लाल पूनिया ने की जिला में वैक्सीनेशन के कार्य की प्रगति की समीक्षा
– जिला में 15 वर्ष से अधिक आयु के किशोरों के लिए शिक्षण संस्थानों में लगेंगे वैक्सीनेशन कैंप


झज्जर, 4 जनवरी/ न्यू सुपर भारत न्यूज़

डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा की नवीनतम गाइडलाइन के अनुसार सार्वजनिक स्थलों पर कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना बेहद जरूरी है। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए इसके अतिरिक्त 15 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति को कोविड रोधी वैक्सीन लगी होनी चाहिए। कोविड उपयुक्त व्यवहार के इस नियम का उल्लंघन करने वालों का 500 रुपए का चालान होगा।


उन्होंने यह बात मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कही।
डीसी ने जिला में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग को वैक्सीन डोज लगाने के कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन विद्यार्थियों का जन्म वर्ष 2004 के बाद हुआ हो उन्हें वैक्सीन लगनी चाहिए। इसके लिए सभी शिक्षण संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि गुरुकुल महाविद्यालय, नवोदय विद्यालय सहित जिला की विभिन्न संस्थाओं में वैक्सीनेशन के कैंप लगाए जाए। जिला शिक्षा अधिकारी शिक्षण संस्थाओं से समन्वय स्थापित करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से संस्थावार वैक्सीनेशन का कार्य सुनिश्चित करवाए।


 समीक्षा बैठक में डीसी ने जिला में वैक्सीनेशन को लेकर आयोजित कैंप्स के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी को भी निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से इस आयु वर्ग के पात्रों की पहचान कर वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित किया जाए।


रिसर्च व स्टडी में नहीं मिला कोई साइड इफेक्ट
सिविल सर्जन डा. संजय दहिया ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि 15 से 18 वर्ष आयु को लगने वाली वैक्सीन की डोज पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन को लेकर की गई स्टडी व रिसर्च रिपोर्ट में साबित हो चुका है कि इस वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से बचाव के लिए वैक्सीन को प्रभावी माना गया है।
इस अवसर पर सीटीएम रेणुका नांदल, जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह, डिप्टी सिविल सर्जन डा. संजीव मलिक, जिला कार्यक्रम अधिकारी नीना खत्री, सक्षम कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. सुदर्शन पूनिया सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहें।



कैप्शन : झज्जर में लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए डीसी श्याम लाल पूनिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *