June 17, 2024

कोठी में बना 70 हजार लीटर क्षमता का सिंचाई टैंक, बेहतर सिंचाई सुविधा से बदली क्षेत्र के किसान परिवारों की तकदीर

0

मंडी / 25 अगस्त / न्यू सुपर भारत

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत नाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत छम्यार की हरिजन बस्ती कोठी में बने 70 हजार लीटर क्षमता के सार्वजनिक सिंचाई टैंक से इलाके के दर्जनभर किसान परिवारों को बड़ी सुविधा मिली है। बेहतर सिंचाई सुविधा मिलने से किसान खूब मेहनत से नकदी फसलों की खेती कर रहे हैं, जिससे उन्हें अच्छी खासी आमदनी हो रही है।


उपमंडलीय भू-संरक्षण अधिकारी मंडी नरेश कुमार का कहना है कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना किसानों के लिए रोजगार व आय के साधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । कोठी में सिंचाई सुविधा मिलने से नकदी फसलों की खेती से हर किसान परिवार सालाना 3 से 4 लाख रुपये कमा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जल भंडारण टैंक, जल संग्रहण डैम व नलकूप योजनाओं का निर्माण करवाया गया है, जिससे किसान भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

कोठी क्षेत्र के लाभान्वित किसान सुदामा बताते हैं कि साल-दो साल पहले तक गांव में सभी गेहूं-मक्की जैसी परंपरागत खेती ही करते थे, क्योंकि तब तक खेतों को पानी पहुंचाने की कोई स्थाई व्यवस्था नहीं थी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से 1.10 लाख रुपये की मदद से गांव में बोर वैल लगा, फिर 70 हजार लीटर क्षमता के सार्वजनिक सिंचाई टैंक का निर्माण किया गया । इसमें नाचन के विधायक विनोद कुमार का बड़ा सहयोग मिला। सिंचाई टैंक से हर खेत के लिए पानी की स्थाई व्यवस्था की गई है।

इसी गांव के इंद्रू और कृष्ण कुमार बताते हैं कि सिंचाई सुविधा उपलब्ध होने से गांव में किसान अब नगदी गोभी, टमाटर, मटर तथा खीरा जैसी नकदी फसलों की खेती कर रहे हैं, इससे सभी अच्छा खासा लाभ कमा रहे हैं। गांव के एक अन्य किसान हिम्मत कुमार का कहना है कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ने उनके गांव के किसानों की तकदीर बदल दी है।

हरिजन बस्ती कोठी के सभी लाभान्वित किसान परिवारों ने सिंचाई की बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का आभार जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *