May 25, 2024

हिमपात वाले क्षेत्रों में खाद्य सामग्री के पर्याप्तभंडारण के दिए निर्देश

0

मंडी / 01 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने मंडीजिला के हिमपात वाले क्षेत्रों में खाद्य पदार्थों एवं आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं केपर्याप्त भंडारण व उपलब्धता सुनिश्चत बनाने के निर्देश दिए। इस बाबत वीरवार कोउपायुक्त अरिंदम चौधरी ने डीआरडीए के सभागार में शरद ऋतु में आपदा से निपटनेके लिए जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा किसामान्यतः जिला की चौहार घाटी , सिराज तथा करसोग के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात से जनजीवन प्रभावित होता है।

इन क्षेत्रों में खाद्य पदार्थों केपर्याप्त भंडारण और आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध करवाने के अलावा जरूरी मशीनरीतैयार रखी जाए।उन्होंने संबंधितविभागों को शीतऋतु में किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति होने पर जन-धनकी सुरक्षा के लिए पर्याप्त पूर्व प्रबन्ध करने और सभी अधिकारियों को पूरी तरहमुस्तैद रहने को कहा है। उन्होंने अधिकारियोंसे संबंधित क्षेत्रों में आने वाले पर्यटकों सहित सभी लोगों को खराब मौसममें ज्यादा उँचाई वाले क्षेत्रों में न जाने व ट्रैकिंग न करने को लेकर उपयुक्त कदमउठाने को कहा।

उन्होंने कहा कि होटल मालिकों और टूरिस्ट गाइड्स का भी इसमेंसहयोग लें।  उन्होंने सभी उपमडलाधिकरियों को अपने यहांआपदा प्रबंधन को लेकर सभी आवश्यक वस्तुओं एवं राहत बचाव कार्यों में उपयोगआने वाले यंत्र व उपकरणों की पूरी व्यवस्था के भी निर्देश दिए। 

   उन्होंने जल शक्ति विभाग और अग्निशमनविभाग को जिले में फायर हाइड्रेंट्स की मैपिंग करने को कहा। लोक निर्माण विभागको बर्फबारी की स्थिति में रास्ते बहाल करने व अन्य प्रबंधों के लिए मशीनरी तैयाररखने के निर्देश दिए।  इस अवसर पर अतिरिक्तजिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार,एसडीएम मंडी सदर रितिका सहित  अन्य विभागों केअधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *