May 25, 2024

इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने की टेक फेस्ट 2.0 की मेजबानी…

0

ऊना / 8 नवंबर / न्यू सुपर भारत

इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी का टेक फेस्ट 2.0 प्रतिभा और रचनात्मकता की लहर को उजागर करता है। इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में प्रतिभा और नवीनता का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला, क्योंकि इसने टेक फेस्ट 2.0 की मेजबानी की, जो एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम था, जिसमें विभिन्न स्कूलों के छात्र अपने कौशल और रचनात्मकता का प्रदर्शन करने के लिए एक साथ आए थे। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के ऊना के उच्च शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र चंदेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

टेक फेस्ट 2.0 में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में, देवेंद्र चंदेल ने युवा छात्रों की वृद्धि और विकास में इस तरह के आयोजनों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बारे में अपने विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त किए कि कैसे इस प्रकार के तकनीकी उत्सव छात्रों को अपनी प्रतिभा और क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करते हैं।

देवेंद्र चंदेल ने प्रत्येक छात्र के भीतर मौजूद अपार संभावनाओं को पहचाना और बताया कि कैसे टेक फेस्ट 2.0 जैसे आयोजन उनके लिए अपने विविध कौशल और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में काम करते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के मंच छात्रों को अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने, अपनी रुचियों का पता लगाने और विभिन्न प्रकार के विषयों से परिचित होने का अवसर प्रदान करते हैं।

उन्होंने युवाओं के बीच प्रतिस्पर्धी भावना को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया और भाग लेने वाले छात्रों के उत्साह और जुनून की सराहना की।देवेंद्र चंदेल के शब्द दर्शकों को बहुत पसंद आए क्योंकि उन्होंने रेखांकित किया कि ये आयोजन न केवल छात्रों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने में सक्षम बनाते हैं बल्कि उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए भी प्रेरित करते हैं। अंत में, देवेंद्र चंदेल के अंतर्दृष्टिपूर्ण शब्दों ने छात्रों को टेक फेस्ट 2.0 जैसे अवसरों को अपनाने और उन्हें सफलता और आत्म-खोज की दिशा में अपनी यात्रा में कदम के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उनकी उपस्थिति और प्रोत्साहन के शब्दों ने इस आयोजन में महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ा, जिससे यह विश्वास मजबूत हुआ कि ऐसे मंच देश
के भावी नेताओं और नवप्रवर्तकों को आकार देने में महत्वपूर्ण हैं।

यह आयोजन बेहद सफल रहा, जिसमें कुल 23 विविध प्रतियोगिताएं और गतिविधियां हुईं, जिनमें चित्र कला से लेकर
वैज्ञानिक अन्वेषण तक शामिल थीं। इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. संजय कुमार बहल ने सभी भाग लेने वाले स्कूलों का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने युवा दिमागों की प्रतिभा को निखारने और प्रदर्शित करने में ऐसे आयोजनों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को समाज की भलाई के लिए काम करने और हर संभव तरीके से राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके ज्ञान के शब्दों ने एक ऐसे आयोजन की रूपरेखा तैयार की जिसका उद्देश्य युवाओं को प्रेरित करना था। युवा शेफ प्रतियोगिता में महत्वाकांक्षी शेफ ने अपनी पाक विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया, स्वादिष्ट व्यंजन बनाए, जिन्होंने अपनी प्रस्तुति और स्वाद से न्यायाधीशों को प्रभावित किया। फोटोग्राफी शटरबग्स ने अपने लेंस के माध्यम से जीवन और प्रकृति के सार को कैद किया, जिससे हमारे आसपास की दुनिया की सुंदरता सामने आई।

सेल्फी प्रतियोगिता के प्रतिभागियों ने मनमोहक स्व-चित्रों के माध्यम से अपने अद्वितीय दृष्टिकोण और रचनात्मकता को उजागर करते हुए, अपने सेल्फी कौशल का प्रदर्शन किया। पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन छात्रों ने सम्मोहक दृश्यों के माध्यम से जानकारी, विचारों और कहानियों को व्यक्त करने के लिए अपने प्रस्तुति कौशल का उपयोग किया। फूलों का गुलदस्ता फूलों के शौकीनों ने प्रकृति की भव्यता और सुंदरता को प्रदर्शित करते हुए आश्चर्यजनक व्यवस्थाएं तैयार कीं। समूह गायन में मधुर आवाजों ने एक सुर में सुर मिलाकर भावपूर्ण धुनें तैयार कीं, जिससे दर्शक अपनी संगीत प्रतिभा से मंत्रमुग्ध हो गए।

एकल गायन एकल कलाकारों ने मंच संभाला और अपनी मंत्रमुग्ध आवाज और शक्तिशाली प्रदर्शन से भीड़ को मंत्रमुग्ध कर दिया। व्याख्यान उद्घोषणा वक्ताओं नेशानदार ढंग से अपने विचारों और विचारों को प्रस्तुत किया, जिससे दर्शकों को व्यावहारिक दृष्टिकोण पर विचार करना पड़ा। नुक्कड़ नाटक छात्रों ने जागरूकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक की कला का उपयोग किया विभिन्न सामाजिक मुद्दे, अपने प्रदर्शन के माध्यम से शक्तिशाली संदेश दीया। भांगड़ा उत्साही नर्तकों ने ऊर्जावान और लयबद्ध भांगड़ा प्रदर्शन के माध्यम से जीवंत पंजाबी संस्कृति का प्रदर्शन किया। समूह नृत्य कोरियोग्राफ किए गए नृत्य दिनचर्या ने मंच को रंगों और सुंदर चालों से भर दिया, जिससे दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। नृत्य एकल नर्तक मनमोहक एकल प्रदर्शन के माध्यम से अपनी व्यक्तिगत प्रतिभा और अभिव्यक्ति को प्रदर्शित किया। पेंटिंग और ड्राइंग कलात्मक दिमागों ने मनोरम कलाकृतियों का निर्माण करते हुए कैनवास पर अपनी रचनात्मकता को उजागर किया।

विज्ञान परियोजना के इच्छुक वैज्ञानिकों और अन्वेषकों ने रचनात्मक समाधानों के साथ वास्तविक दुनिया की समस्याओं को संबोधित करने वाली नवीन परियोजनाएं प्रस्तुत कीं। सामान्य प्रश्नोत्तरी क्विज़र्स ने उनका परीक्षण किया विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला में ज्ञान, उनकी मानसिक चपलता और आलोचनात्मक सोच को चुनौती देता है। रैंप वॉक मॉडल्स ने फैशन और स्टाइल का प्रदर्शन करते हुए रनवे पर कदम रखा, दर्शकों को अपने आत्मविश्वास और करिश्मा से मंत्रमुग्ध कर दिया। रंगोली रंगोली की पारंपरिक कला को जीवंत, जटिल डिजाइनों में प्रदर्शित किया गया था जिसने उत्सव स्थल को सुशोभित किया। बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट पर्यावरण के प्रति जागरूक प्रतिभागियों ने बेकार पड़ी वस्तुओं को रचनात्मक और उपयोगी वस्तुओं में बदलकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। निबंध लेखन वर्डस्मिथ्स ने अपनी साहित्यिक प्रतिभा और आलोचनात्मक सोच कौशल का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न विषयों पर विचारोत्तेजक निबंध लिखे।

यह उत्सव कला से लेकर विज्ञान तक, संस्कृति से लेकर सामाजिक मुद्दों तक, छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा का सच्चा उत्सव था।
इसने छात्रों को अपनी रचनात्मकता व्यक्त करने, सीखने और बढ़ने के लिए एक मंच प्रदान किया, साथ ही स्वस्थ प्रतिस्पर्धा
की भावना को भी बढ़ावा दिया।

फोटोग्राफी विजेता: प्रथम अंशिका गर्ल्स स्कूल नंगल, द्वितीय हरमन एसएसआरवीएम यूएनए, तृतीय अकुल कुमार अजंता पब्लिक स्कूल। मेहंदी विजेता: प्रथम सेंट। सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल नंगल, द्वितीय एसएसआरवीएन ऊना, तृतीय संतोखगढ़ पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन विजेता: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बेहडाला द्वितीय, जेएनवी पेखुबेला, तृतीय, एएनएम इंटरनेशनल व्याख्यान भाषण विजेता: प्रथम रूपिंदर कौर जीएसएसएस नंगल, द्वितीय आनंदिता जोशी एएनएम इंटरनेशनल टाहलीवाल, तृतीय जीएसएसएस संतोखगढ़।

नुक्कड़ नाटक विजेता: प्रथम जानवी और टीम अजंता पब्लिक स्कूल लालूवाल, द्वितीय एग्रीम शर्मा जेएनवीपेखूबेला, तृतीय जीएसएसएस नंगल। ड्राइंग विजेता: प्रथम मान्या एसएसआरवीएम ऊना स्कूल, द्वितीय मनप्रीत कौर एसएसआरवीएम ऊना, तृतीय गुरलीन एएनएम टाहलीवाल स्कूल। विज्ञान परियोजना विजेता: प्रथम अर्शित जेएनवी स्कूल फेकुवेला, द्वितीय पलक एएनएम इंटरनेशनल स्कूल, तृतीय वियास्नावी राणा एएनएम इंटरनेशनल स्कूल। सामान्य प्रश्नोत्तरी विजेता: एसएसआरवीएम रविशंकर ऊना, द्वितीय जीएसएसएस पुबोवाल, एसडी पब्लिक स्कूल संतोखगढ़

रंगोली विजेता: प्रथम अजंता पब्लिक स्कूल, द्वितीय सेंट सोल्जर स्कूल नंगल व एएनएम इंटरनेशनल स्कूल,तृतीय एसएसआरवीएम स्कूल ऊना। भांगड़ा विजेता प्रथम संदीप जीएसएसएस बाथरी, द्वितीय वरुण जीएसएसएस संतोखगढ़, तृतीय भानव स्वदेश मेमोरियल स्कूल झकेरा और दलजीत जीएसएसएस संतोखगढ़ विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार

भांगड़ा विजेता: प्रथम भूपिंदर और टीम एसडी पब्लिक स्कूल संतोखगढ़, द्वितीय हरप्रीत व टीम जीएसएसएस हीरां, दमनदीप व टीम जीएसएसएस बाथडी। निबंध लेखन विजेता प्रथम मान्या एसएसआरवीएम स्कूल ऊना और शिवांगी एमआईडीएवी मैहतपुर, द्वितीय मनप्रीत कौर एसएसआरवीएन ऊना, गुरलीन कौर एएनएम इंटरनेशनल और माहेश्वरी जीएसएसएस सिंगा।

समूह गायन विजेता प्रथम प्लाक्षा व टीम एमआई डीएवी मैहतपुर, द्वितीय मनप्रीत व टीम एएनएम इंटरनेशनल स्कूल, तृतीय गुरसेवा मिशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल गढ़शंकर। एकल गायन विजेता प्रथम कृतिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कन्या नंगल, द्वितीय प्लाक्षा एमआई डीएवी मैहतपुर व एएनएम इंटरनेशनल स्कूल, तृतीय नितेश जेएनवी पेखूबेला।

समूह नृत्य विजेता प्रथम स्थान जीएसएसए संतोखगढ़, द्वितीय जीएसएसएस सिंगन, तृतीय जीएमएसएस बेहडाला। फूल फ्लावर विजेता प्रथम अहसुतोष जीएसएसएस कांगड़, द्वितीय काजल, हरमन, वनिता जीएसएसएस गर्ल्स स्कूल नंगल, तृतीय प्रीत कमल वेदांता इंटरनेशनल स्कूल चांदपुर। डांस सोलो विजेता प्रथम स्थान अनिरुद्ध एएनएम इंटरनेशनल स्कूल, द्वितीय जिया
एमआईए डीएवी डीएवी मैहतपुर, तृतीय रमन जीएसएसएस बीटन।

सेल्फी प्रतियोगिता विजेता प्रथम शिरिस्थी एसएमवीएसएसएस झकेरा, द्वितीय गुरप्रीत एएनएम इंटरनेशनल स्कूल रैंप वॉक विजेता प्रथम उर्वशी सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल नंगल, सेकेंड अनुजीत कौर एएनएम इंटरनेशनल स्कूल, तृतीय निहारिका एएनएम इंटरनेशनल स्कूल। डॉ. जगदेव सिंह राणा ने भी सभा को संबोधित किया और इस वार्षिक आयोजन की भव्यता के लिए अपनी सराहना व्यक्त की। उन्होंने छात्रों की भागीदारी के लिए उनकी प्रशंसा की और उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उनके प्रोत्साहन और प्रेरणा के शब्द उपस्थित लोगों के मन में गूंज गए, जिससे उन्हें और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने
की प्रेरणा मिली।इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में टेक फेस्ट 2.0 एक शानदार सफलता थी, जिसने देश भर से युवा प्रतिभाओं को एकजुट किया और उन्हें चमकने के लिए एक मंच प्रदान किया। इस कार्यक्रम ने न केवल उनकी रचनात्मक क्षमताओं का प्रदर्शन किया बल्कि

समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी की भावना भी पैदा की। जैसे ही इस भव्य उत्सव का पर्दा गिरा, इसने उपस्थित सभी लोगों
के दिल और दिमाग पर एक अमिट प्रभाव छोड़ा। यह युवाओं की शक्ति और हमारे देश के उज्जवल भविष्य को आकार देने की
उनकी क्षमता का प्रमाण था इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. संजय कुमार बहल ने टेक फेस्ट 2.0 कार्यक्रम के दौरान अपना आभार और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए कुछ समय लिया। उन्होंने प्रतिभा और रचनात्मकता के इस भव्य उत्सव में भाग लेने वाले सभी स्कूलों और छात्रों को हार्दिक धन्यवाद दिया।

डॉ. बहल ने इस अवसर पर कार्यक्रम के आयोजन और क्रियान्वयन में उनके अथक प्रयासों के लिए पूरे विश्वविद्यालय स्टाफ
गुरपाल राणा और मैडम निहारिका अग्निहोत्री की सराहना की। यूनिवर्सिटी के सभी साथियों और उनकी कड़ी मेहनत,
प्रतिबद्धता और सावधानीपूर्वक योजना ने टेक फेस्ट 2.0 को शानदार सफलता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने युवा दिमागों की प्रतिभा के पोषण और प्रदर्शन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए विश्वविद्यालय और छात्रों की सामूहिक
उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त किया। डॉ. बहल ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के आयोजन न केवल रचनात्मक सोच और
नवाचार को बढ़ावा देते हैं बल्कि छात्रों में समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी की भावना भी पैदा करते हैं।

अंत में, कुलपति काआभार युवा पीढ़ी की क्षमता को पोषित करने और उनके समग्र विकास में योगदान देने में शैक्षिक समुदाय की एकता, दृढ़ संकल्प और अटूट समर्पण की शक्ति की याद दिलाता है। टेक फेस्ट 2.0 सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं था; यह सभी के लिए एक उज्जवल और अधिक नवीन भविष्य को आकार देने के सामूहिक प्रयास का एक प्रमाण था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *