June 18, 2024

राजकीय माध्यमिक विद्यालय, डांगरा के बच्चों को पानी का महत्व, पानी बचत के लिए किया प्रेरित

0

टोहाना / 31 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भजन मंडली द्वारा जल शक्ति अभियान तथा केंद्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आमजन को जागरूक किया जा रहा है। बलराज सिंह एंड साधू राम भजन मंडली ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय, डांगरा में गीतों, भजनों व रागनिायों के माध्यम से जल बचाओ एवं जल संरक्षण बारे स्कूली बच्चों को जागरूक किया गया।
इस दौरान कलाकारों ने गीतों के माध्यम से जल संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

कलाकारों द्वारा बताया जा रहा है कि जल अनमोल है, हमें इस अमूल्य उपहार को आने वाली पीढ़ी के लिए संजोकर रखना है। इसके साथ-साथ आमजन को बरसाती सीजन में अधिक से अधिक बरसाती पानी का संचयन करने तथा पौधारोपण करने के बारे में भी प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों को पानी के महत्व को बताते हुई उन्हें पानी बचत के लिये जागरूक किया। बच्चों को जल बचाओ अभियान के तहत अपने अभिभावकों व आस पास के लोगों तक भी जल बचाओ का संदेश पहुंचाने के लिए प्रेरित किया गया।

उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे जल संरक्षण की महत्तता को समझे और जल संचय में अपना अपेक्षित सहयोग दें। उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है, इसलिए जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की मुहिम मेरा पानी मेरी विरासत को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हर व्यक्ति को आगे आना होगा।

उन्होंने कहा कि यदि किसान धान की फसल छोडक़र अन्य वैकल्पिक फसल की बिजाई करें तो इससे गिरते भू-जल स्तर को भी बचाया जा सकेगा और किसानों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी। कलाकारों द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाएं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, मेरी फसल-मेरा ब्योरा, आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पौधारोपण आदि योजनाओं की भी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *