May 18, 2024

डीएलएसए की ओर से गांव झामरी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मेंं हुआ स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन : सचिव

0

झज्जर / 29 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झज्जर के दिशा निर्देश अनुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  झामरी में स्वास्थ्य विभाग झज्जर एवं जेके लक्ष्मी सीमेंट के सहयोग से स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अरविंद कुमार बंसल ने बताया कि सोमवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झामरी में स्वास्थ्य विभाग एवं जेके लक्ष्मी सीमेंट के सहयोग से आयोजित किया गया।

इस शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किशोरों के स्वास्थ्य की जांच की गई। उन्होंने किशोरावस्था को लेकर कहां की जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झज्जर समय-समय पर किशोरों के लिए स्कूल कॉलेजों में स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ काउंसलिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि शिविर लगाने का उद्देश्य स्वयं के अधिकारों के बारे जागरूक करना है ताकि आम आदमी को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

सचिव ने बताया कि कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों स्वास्थ्य जांचा जा रहा है एवं साथ-साथ उनकी काउंसलिंग भी की जाती है।  कार्यक्रम के माध्यम से जन्मजात से लेकर 18 साल तक के बच्चों को किसी भी बीमारी के लिए सरकारी खर्चे पर ऑपरेट करवाया जाता है। विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ मन को एकाग्र करके आगे बढऩे के लिए एक मिशन लेकर चलना चाहिए।

शिविर में किशोरावस्था को लेकर महिला विशेषज्ञ डॉ सुमन ने लड़कियों में होने वाली बीमारियों  की जांच के साथ-साथ आवश्यक जानकारी दी गई। किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तन को किस तरीके से सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए।  इस बारे में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के मोटीवेटर एवं जिला अर्श काउंसलर संदीप कुमार जांगड़ा ने किशोरों की काउंसलिंग करते हुए बताया कि किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तन को हम सही दिशा देने के लिए हमें अच्छे खान-पान के साथ-साथ हमें अच्छी सोच रखनी होगी।

 जीवन को लंबा बनाने के लिए रोजाना सुबह योगा एवं व्यायाम करना चाहिए और राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा चलाई जा रही मित्रता क्लीनिक में किशोरों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया गया।

शिविर में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की मोबाइल हेल्थ टीम डा. राजेश सिंगला, डा. यशु सिंगला, फार्मासिस्ट कविता, एनएनएम शर्मिला द्वारा विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ स्क्रीनिंग की गई।  शिविर में जेके लक्ष्मी सीमेंट की ओर से विशाल पाल ने विविध सेवा प्राधिकरण द्वारा लगाए गए शिविरों को सराहनीय कदम बताया। इस मौके पर स्कूल प्राचार्य के साथ-साथ एएनएम और आशा वर्कर सहित स्कूल स्टाफ एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *