June 17, 2024

अवैध खनन किसी भी सूरत में बर्दाशत नहीं होगा,सम्बन्धित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ करें कार्रवाई:-डीसी विक्रम सिंह

0

अम्बाला / 24 अगस्त / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिले में अवैध खनन किसी भी सूरत में बर्दाशत नहीं की जायेगी। माईनिंग विभाग के साथ-साथ जो भी सम्बन्धित विभाग अवैध खनन के दृष्टिगत कार्रवाई करता है वह उसे तुरंत करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की कोई भी ढील सहन नहीं की जायेगी। उपायुक्त आज अवैध खनन विषय के दृष्टिगत अपने कार्यालय में अधिकारियों की एक बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।


उपायुक्त ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए माईनिंग विभाग व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध खनन के तहत जो भी कार्रवाई उन द्वारा की जा रही है उसकी रिपोर्ट अगली बैठक में देना सुनिश्चित करें। जिला खनन अधिकारी भूपिन्द्र सिंह ने उनके विभाग द्वारा की जा रही कार्रवाई बारे उपायुक्त को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में नारायणगढ़ एसडीएम की अध्यक्षता में संयुक्त रूप से बेहतर तरीके से कार्य किया है। कईं जगहों से अवैध खनन करते हुए पकड़ा गया है।

उन्होंने बताया कि खनन विभाग जुलाई 2021 में 18 वाहनों को पकड़ते हुए निर्धारित मापदंडों के तहत 8 एफआईआर भी लोज की गई हैं और इसी प्रकार अगस्त 2021 में 10 वाहनों को पकड़ते हुए 10 लाख 44 हजार 750 रूपये की जुर्माना राशि वसूली गई है व तीन एफआईआर भी लोज की गई हैं। आरटीए विभाग के माध्यम से अवैध खनन संबधी सात वाहनों को भी पकडऩे का काम किया गया है।


उपायुक्त ने खनन अधिकारी को पिछले दो साल का माह अनुसार डाटा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ अवैध खनन के तहत उनके द्वारा विभाग द्वारा क्या कार्रवाई की गई है, कोर्ट में जो केस चल रहे हैं उनका क्या स्टेटस है तथा विभाग के अवैध खनन विषय को लेकर जो नियम हैं उसकी रिपोर्ट भी उपायुक्त कार्यालय में देने के निर्देश दिये।

उपायुक्त ने बैठक में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी नितिन मेहता से स्क्रीनिंग प्लांट के तहत उनके निरीक्षण बारे भी जानकारी हासिल की। क्षेत्रीय अधिकारी नितिन मेहता ने उपायुक्त को बताया कि जिले में 78 स्क्रीनिंग प्लांट है जिनमें से 46 चल रहे हैं, 32 के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई गई है। उपायुक्त ने माईनिंग अधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि जो 46 प्लांट क्रियान्वित हैं उनमें जो खनन से सम्बन्धित जो भी सामग्री आती है वह ठीक है, उसकी भी जांच करते हुए अगली बैठक से पहले उनके कार्यालय में देना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को स्पष्ट किया कि अवैध खनन से सम्बन्धित इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रवाना से पहले सम्बन्धित वाहन में जो भी सामान है उसकी क्षमता उसके मुताबिक है या नहीं, उसकी भी जांच करें और यदि वह नियमों की पालना नहीं कर रहा है तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएं।


बैठक में एसडीएम हितेष मीणा, एसडीएम सचिन गुप्ता, एसडीएम गिरीश चावला, एसडीएम नीरज कुमार, आरटीए गौरी मिड्डा, डीएसपी राम कुमार, डीएसपी अनिल कुमार, माईनिंग अधिकारी भूपिन्द्र सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी नितिन मेहता के साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *