May 18, 2024

सुंदर शाम अरोड़ा ने लोगों को समर्पित किये स्मार्ट स्कूल, 21 प्राथमिक स्कूलों के अध्यापकों को दिए 150 टैबलैट

0

सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्मार्ट स्कूल पिप्लांवाला का किया उदघाटन

ज़िले में 148 सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी स्कूल हुए स्मार्ट स्कूलों में तबदील

मिशन शत-प्रतिशत के लिए अध्यापकों को प्रेरित किया

होशियारपुर / 07 नवम्बर  / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उद्योग और वाणिज्य कर मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने शनिवार को यहां 148 स्मार्ट स्कूल ज़िला निवासियों को समर्पित करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से शिक्षा के क्षेत्र में लाए गए अहम सुधारों की बदौलत आज प्रदेश में सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के दाख़िलों में 14 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया है जोकि भविष्य में और उपर जाएगा।


मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से चण्डीगढ़ से ऑनलाइन माध्यम से राज्य में 1467 स्मार्ट स्कूलों के उद्घाटन, मिशन शत-प्रतिशत की शुरुआत, प्राथमिक स्कूलों को टैबलैटों की बाँट और पंजाबी हफ़्ते की समाप्ति सम्बन्धित स्थानीय ज़िला प्रशासकी कंपलैक्स में रखे एक सादे कार्यक्रम दौरान ज़िले के 148 स्मार्ट स्कूलों की शुरुआत करते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने 21 सरकारी प्राथमिक स्कूलों के अध्यापकों के लिए सरकार की तरफ से भेजे गए 150 टैबलैटों के वितरण को शुरू किया और मौके पर 5 अध्यापकों को टेबलेट सौंपे।

अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से प्राथमिक स्कूलों के अध्यापकों को दिए जा रहे यह टेबलेट पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के ई -कंटैंट के साथ लैस हैं जोकि प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षा के विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा प्रदान करने में सहायक होंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से स्कूलों में पढ़ाई का स्तर ऊँचा उठाने और आला दर्जे की शिक्षा प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और काफी हद तक इसमें सफलता भी मिली है।



प्राथमिक स्कूलों के अध्यापकों को टेबलेट सौंपते हुए उद्योग व वाणिज्य कर मंत्री ने कहा कि 21 स्कूलों के अध्यापकों को 150 टेबलेट दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस पड़ाव में राज्य में सबसे अधिक टेबलेट होशियारपुर ज़िले को दिए गए हैं जिनमें 18 प्राथमिक स्कूलों को 7-7 और तीन स्कूलों को 8-8 टेबलेट दिए गए हैं। कोविड -19 महामारी कारण प्रभावित हुई पढ़ाई के मद्देनज़र सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से दिए जा रहे यह टेबलेट और पहले दिए गए स्मार्ट फ़ोन डिजिटल तरीको के माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई को ऑनलाइन माध्यम से जारी रखने में अहम भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने बताया कि होशियारपुर विधानसभा हलके के लगभग सभी स्कूलों में एल.ई.डी. लगाई जा चुकी हैं और बहुत से स्कूलों में प्रोजेक्टर भी मुहैया करवा दिए गए हैं जिससे अध्यापकों को डिजिटल ढंग से पढ़ाई करवाने में कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी। उन्होंने बताया कि लगभग सभी स्कूलों में बारिश के पानी के उचित प्रयोग से सम्बन्धित प्रोजैक्ट भी मुकम्मल कर दिए गए हैं जिस के लिए समूह स्कूलों को ज़रूरी ग्रांटें दीं गई थीं।


पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किये मिशन शत-प्रतिशत की शुरुआत करते हुए उद्योग मंत्री ने अध्यापकों और विद्यार्थियों को न्योता दिया कि वे सैशन 2020 -21 दौरान बोर्ड परीक्षाओं में इस मिशन की पूर्ति के लिए कोई कसर न छोड़ें।


इस मौके पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि पंजाब में अब तक करीब 7000 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाया जा चुका है जिस पर पंजाब सरकार की तरफ से 690 करोड़ रुपए और 37 करोड़ रुपए प्रवासी पंजाबियों, समाज सेवीं संस्थायों, गांववासियों, अध्यापकों इत्यादि की तरफ से लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से सरकारी स्कूलों में मौजूदा शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए उठाए जा रहे कदमों की बदौलत आज सरकारी स्कूलों के नतीजों में भारी सुधार होने साथ-साथ दाख़िला दर भी बढ़ रही है।


पंजाब राज्य पिछड़ीं श्रेणी आयोग के चेयरमैन सरवन सिंह, डिप्टी कमिशनर अपनीत रियात के अलावा पंजाब राज्य औद्योगिक विकास निगम के वाइस चेयरमैन ब्रह्म शंकर जिम्पा, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट ऐडवेकट राकेश मरवाहा, ज़िला शिक्षा अधिकारी (एलीमेंटरी) संजीव कुमार गौतम, डिप्टी डी.ई.ओ. धीरज विशिष्ट, डिप्टी डी.ई.ओ. (सैकेंडरी) सुखविन्दर सिंह आदि मौजूद थे।

स्टेट अवार्डी अध्यापक डा. यशवंत राय ने पंजाब सरकार का किया धन्नवाद


मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से स्मार्ट स्कूलों के आनलाइन उद्घाटन दौरान पंजाब के अलग-अलग जिलों से अध्यापकों ने पंजाब सरकार की तरफ से शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे सुधारों सम्बन्धित अपने-अपने विचार रखे, जिनमें ज़िला होशियारपुर से स्टेट अवार्डी अध्यापक डा. यशवंत राय भी शामिल थे।

इस मौके डा. यशवंत राय ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से शिक्षा सुधारों के लिए उठाए जा रहे कदमों की बदौलत अध्यापन के क्षेत्र में सार्थक तबदीली आई है जोकि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को समय के मुताबिक आगे बढ़ाने में अति अपेक्षित थी। स्कूलों में बुनियादी ढांचों की मज़बूती और आधुनिक सहूलियतें मुहैया करवाने के लिए डा. राय ने पंजाब सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए मनाया जा रहा पंजाबी सप्ताह, कोरोना के दौर में बच्चों के ऑनलाइन शैक्षिक और सांस्कृतिक मुकाबले और स्कूली पुस्तकालय को और मज़बूत करना प्रशंसनीय कदम हैं।
——

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *