June 2, 2024

एस.एस.पी ने अवैध शराब कारोबार को जड़ से खत्म करने के लिए 6 विशेष टीमे बनाई

0

*डी.एस.पीज के नेतृत्व में टीमे करेंगी तस्करी व अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी ***जिले में अब तक पकड़ी अवैध शराब व नशे की दी जानकारी, कहा पुलिस नशे को सिर नहीं उठाने देगी

होशियारपुर / 08 अगस्त / न्यू सुपर भारत न्यूज़

अवैध शराब के धंधे व तस्करी को जड़ से खत्म करने की वचनबद्धता दोहराते हुए जिला पुलिस ने इस मकसद को पूरा करने के लिए पुलिस की 6 विशेष टीमे बनाई है, जो अवैध शराब के धंधे में शामिल तत्वों के खिलाफ छापेमारी कर सख्त कार्रवाई करेंगी।

एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल ने इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि इन टीमों का नेतृत्व सब-डिविजन स्तर पर डी.एस.पी करेंगे जबकि संबंधित एस.एच.ओ. इन टीमों में मुख्य तौर पर शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व डी.जी.पी. पंजाब दिनकर गुप्ता की ओर से नशे के मुकम्मल खात्मे के निर्देशों के अंतर्गत अवैध शराब के धंधे में शामिल लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने बताया कि इन टीमों को विशेष ट्रेनिंग व गुप्त आप्रेशनों से परिचित करवा दिया गया है, ताकि असरदार कार्रवाई अमल में लाई जा सके। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस ने अवैध शराब व नशे के कारोबार में शामिल लोगों के खिलाफ शिकंजा कस दिया है, जिनके साथ किसी भी कीमत पर कोई भी लिहाज नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत ही जिला पुलिस ने विशेष नाके व रात के नाके लगाने शुरु कर दिए हैं ताकि किसी भी किस्म की कोई ढिलाई न रह जाए।

विशेष पुलिस टीमों के बारे में उन्होंने बताया कि यह टीमे डी.एस.पीज के नेतृत्व में संबंधित थाना मुखियों सहित पूरी टीम के साथ छापेमारी करेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि अंतर्राज्यीय व अंतर जिला सीमाओं पर पुुलिस की ओर से चौकसी बढ़ा दी गई है, जिससे अवैध शराब की तस्करी पर नकेल कसी जाएगी। 30 जुलाई से 6 अगस्त तक अवैध शराब के धंधे के खिलाफ की कार्रवाई के बारे में उन्होंने बताया कि इस दौरान आबकारी एक्ट के अंतर्गत 36 केस दर्ज कर 32 गिरफ्तारी की गई हैं। इसके अलावा 324 लीटर अवैध शराब, 753 लीटर जायज शराब व 13900 किलो लाहन बरामद की गई है। उन्होंने कहा कि बीते दिन दसूहा पुलिस ने 400 किलो लाहन व अवैध शराब के धंधे में प्रयोग होने वाली किश्तियां आदि भी बरामद करने में सफलता हासिल की है। इसके अलावा 4 अगस्त को जिला पुलिस ने आबकारी एक्ट के अंतर्गत अक्टूबर 2013 के पर्चे में नामजद संदीप कुमार, जोकि भगौड़ा था, को भी गिरफ्तार किया है।

इसी तरह 1 जनवरी 2020 से लेकर 6 अगस्त तक 248 मामले दर्ज कर 297 लोगों को गिरफ्तार करने के साथ-साथ 1.37 करोड़ लीटर अवैध शराब, जो चालू भट्टियां, 33900 किलो लाहन, 1.20 करोड़ मिलीलीटर जायज शराब बरामद की जा चुकी है।

नशे के खिलाफ अभियान के अंतर्गत 207 गिरफ्तार
नवजोत सिंह माहल ने नशे के खिलाप जिला पुलिस की ओर से 31 जुलाई तक की  कार्रवाई संबंधी बताया कि 207 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर 140 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि इन कार्रवाईयों के दौरान 1881 किलो चूरा पोस्त, 673 ग्राम हेरोइन, 1.7 किलो अफीम, 1.420 किलो गांजा, 6 किलो नशीला पाउडर व 5794 कैप्सूल बरामद किए जा चुके हैं।

पुलिस-आबकारी टीमों की ओर से संयुक्त छापेमारी
एस.एस.पी ने बताया कि जिला पुलिस व आबकारी विभाग की टीमों की ओर से अवैध शराब व तस्करी के खिलाफ कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। उन्होंने कहा कि बीते समय में दोनों विभागों की टीमों की कार्रवाई के अच्छे नतीजे सामने आएं है जोकि भविष्य में भी जारी रहेंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *