May 19, 2024

कोविड-19: मगनरेगा के माध्यम से मुहैया करवाया जाएगा रोजगार: डिप्टी कमिश्नर

0

*संबंधित विभागों को मगनरेगा के अंतर्गत निश्चित किए कार्यों की लिस्ट सौंपने के लिए कहा **लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए प्रवासी मजदूरों की भी की जाए पहचान

होशियारपुर / 27 मई / न्यू सुपर भारत न्यूज़

डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि कोविड-19 के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान सरकार की ओर से मगनरेगा के अंतर्गत अधिक से अधिक रोजगार मुहैया करवाया जाएगा। वे आज अलग-अलग विभागों के साथ बैठक कर रहे थे। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री हरबीर सिंह भी मौजूद थे।

श्रीमती अपनीत रियात ने संबंधित विभागों को हिदायत करते हुए कहा कि मगनरेगा के अंतर्गत किए निश्चित कार्यों की लिस्ट तैयार कर उन्हें सौंपी जाए, ताकि इन कार्यों को शुरु करवा कर जरुरतमंदों को रोजगार दिया जा सके। उन्होंने कहा कि हर माह के 15 दिन बाद किए जाने वाले निश्चित किए घए कार्यों का जायजा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह इस संबंधी निजी तौर पर निगरानी रख रहे हैं, इस लिए मगनरेगा के अंतर्गत गंभीरता से जल्द कार्य शुरु करवाए जाएं।

डिप्टी कमिश्नर ने संबंधित विभागों को कहा कि लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए प्रवासी मजदूरों की भी पहचान करनी यकीनी बनाई जाए, ताकि इनको रोजगार मुहैया करवाया जा सके। उन्होंने पशु पालन विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि हर गांव में मगनरेगा के अंतर्गत 5 कैटल शैड बनाए जा सकते हैं, इस लिए गांवों की पहचान कर लिस्ट सौंपी जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से 60 हजार से 90 हजार तक की लागत से यह कैटल शैड बनाए जाएंगे।

डिप्टी कमिश्नर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्कूलों में किचन शैड व शौचालयों संबंधी जानकारी मुहैया करवाई जाए, जाकि जिन स्कूलों में इनकी जरुरत है, वहां निर्माण करवाया जा सके। उन्होंने जहां जिला प्रोग्राम अधिकारी को सरकारी स्थान पर चल रहे आंगनवाड़ी सैंटरों व शौचालय बनाने संबंधी परिचित करवाने को कहा, वहीं कृषि अधिकारी, वन विभाग व बागवानी विभाग को शुरु किए जाने वाले कार्यों की लिस्ट सौंपने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सिंचाई व ड्रेनेज विभाग को हिदायत करते हुए हिदायत दी कि कंडी कनाल, शाह नहर, नालियों व डैम आदि की साफ-सफाई व अन्य जरुरी कार्य तुरंत शुरु करवाए जाएं, ताकि जहां कोविड-19 के मद्देनजर अधिक से अधिक रोजगार मुहैया करवाया जा सके, वहीं बाढ़ की रोकथाम संबंधी पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जा सकें। इस मौके पर अलग-अलग विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *