June 2, 2024

31 मई से हर रविवार रोशन ग्राउंड में फिर से लगा करेगी सेफ फूड मंडी

0

*रसायन मुक्त खेती करने वाले किसानों की सुविधा को देखते हुए डिप्टी कमिश्नर ने दी इजाजत
**कहा, मंडी के दौरान  किसानों व ग्राहकों के लिए सामाजिक दूरी के साथ-साथ मास्क लगाना अनिवार्य **हर रविवार सुबह साढ़े 7 बजे से सुबह 11 तक लगेगी मंडी

होशियारपुर / 27 मई / न्यू सुपर भारत न्यूज़

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत रसायन मुक्त प्राकृतिक कृषि करने वाले किसानों को बढ़ावा देने व आम जनता को शुद्ध फल व सब्जियां मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से फिर से सेफ फूड मंडी की शुरुआत 31 मई से की जा रही है। जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि इस वर्ष 18 जनवरी को सेफ फूड मंडी की शुरुआत हुई थी लेकिन मार्च में लॉकडाउन के चलते इसे बंद कर दिया गया था।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि रसायन मुक्त खेती करने वाले किसानों की सुविधा को देखते हुए 31 मई से सप्ताह के हर रविवार रोशन ग्राउंड होशियारपुर मे सेफ फूड मंडी लगाने की इजाजत दे दी गई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसान सुबह साढ़े 7 बजे से सुबह 11 बजे तक यहां आकर अपने रसायन मुक्त पदार्थ आकर बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते मंडी लगाते समय किसानों व ग्राहकों के लिए सामाजिक दूरी अपनाना अनिवार्य है वहीं मास्क व सैनेटाइजर का उपयोग करना भी जरुरी होगा। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हर रविवार इस मंडी को लगाने से पहले अच्छी तरह सैनेटाइज किया जाए।

श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जहर व रसायन मुक्त कृषि करने वाले किसानों को उत्साहित करने व स्व मंडीकरण की सुविधा मुहैया करवाने के लिए सेफ फूड मंडी की शुरुआत की गई है। इसके अलावा इस मंडी के माध्यम से आम जनता तक रसायन मुक्त आर्गेनिक कृषि उत्पादों को वाजिब मूल्यों पर मुहैया करवाया जाएगा।

जिला कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि रसायन मुक्त खेती करने वाले किसानों के अपने उत्पादों को मंडी में कम भाव पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था, जिस कारण उन्हें सही मूल्य नहीं मिल रहा था। उन्होंने कहा कि रसायन मुक्त खेती करने वाली किसानों की ओर से जिले में इनोवेटिव फार्मस एसोसिएशन नाम से संस्था बनाई गई है, जिनकी प्रार्थना स्वीकार कर डिप्टी कमिश्नर ने उन्हेंं फिर से सेफ फूड मंडी लगाने की इजाजत दी गई है, जिससे जहां इन किसानों का हौंसला बढ़ेगा वहीं लोगों को रसायन मुक्त खाद्य पदार्थ भी मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *