May 18, 2024

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कुनेक्शन किए जाएंगे वितरित – महेंद्र पाल गुर्जर 

0

ऊना / 19 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में अतिरिक्त 75 लाख गैस कुनेक्शन वितरित करने का निर्णय लिया गया है। इस बारे जानकारी देते हुए जिला उज्जवला समिति के अध्यक्ष एवं अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत नए एलपीजी कुनेक्शन जारी करने के समय सभी लाभार्थियों को जमा मुक्त कुनेक्शन के साथ पहली रिफिल व एलपीजी स्टोव दोनों निःशुल्क प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि योजना के तहत केवल वही परिवार पात्र होंगे जिन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पहले चरणों के अंतर्गत गैस कुनेक्शन का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।

उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति परिवार, अनुसूचित जनजाति परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग, अन्तोदय अन्न योजना(एएवाई), चाय और पूर्व चाय बगान जनजातियां, वनवासी, द्वीपों व नदी द्वीपों पर रहने वाले लोग, एसईसीसी परिवार(एएचएल, टीआईएन व 14 सूत्री घोषणा के अनुसार गरीब परिवार के लोग पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए केवाईसी फार्म, पहचान पत्र और पते का प्रमाण पत्र, पारिवारिक संरचना सुनिश्चित करने के लिए जिस राज्य से आवेदन किया जा रहा है उस राज्य द्वारा जारी राशन कार्ड/परिवार की संरचना को प्रमाणित करने वाला राज्य सरकार का अन्य दस्तावेज/स्व घोषणा पत्र(केवल प्रवासी परिवार की स्थिति में) तथा बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोर्ड जैसे दस्तावेज़ अनिवार्य है।

महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि गरीब परिवारों की महिलाएं जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है, निर्धारित प्रपत्र पर ईकेवाईसी जमा करके योजना के तहत नए गैस कुनेक्शन के लिए आवेदन कर सकती हैं। प्रवासी परिवार के मामले में आवेदक द्वारा प्रवासी होने का स्व-घोषणा पत्र, परिवार की सरंचना और पत्ते का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। स्थिति में योजना के तहत नामांकित होने वाले सभी कुनेक्शनों के लिए ईकेवाईसी/आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य होगा।

योजना का लाभ पाने के लिए योग्य परिवार आवेदन ऑनलाइन/सीएससी/हेल्पडेस्क/गैस वितरक (डिस्ट्रिब्यूटर) के पास सीधे जमा कर सकते हैं। इसके अतिरक्त योजना के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु किसी भी कार्यदिवस में प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे के दौरान कार्यालय जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, जिला ऊना के दूरभाष नंबर 01975-226016 व सम्बंधित गैस एजेंसी से सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *