May 19, 2024

प्रत्येक विस क्षेत्र में छोटे-छोटे टूरिस्ट स्पॉट किए जाएंगे विकसित: बाली

0

धर्मशाला / 19 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि प्रत्येक विस क्षेत्र में छोटे छोटे टूरिस्ट स्पॉट विकसित किए जाएंगे ताकि स्थानीय लोगों को स्वरोगार के अवसर मिल सकें और हिमाचल में टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा सके। वीरवार को नगरोटा विस क्षेत्र में लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि वर्तमान सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकल्प है तथा इसी दिशा में टूरिज्म में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं को धरातल पर उतारा जाएगा।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल के रूप में विकसित करने के लिए राज्य सरकार मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खु के नेतृत्व में कारगर कदम उठा रही है तथा पर्यटन के लिए अधोसरंचना विकसित करने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है ताकि पर्यटकों की आमद में इजाफा हो सके।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में ईकोे-टूरिज्म पर्यटन को व्यापक स्तर पर प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए आवश्यक अधोसंरचना विकसित की जा रही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खु के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण वन क्षेत्रों में 11 ईकोे-पर्यटन स्थल चिन्हित किए गए हैं।

इनमें पालमपुर वन मंडल में स्वार, सौरभ वन विहार, न्यूगल पार्क, बीड़-बिलिंग, पार्वती वन मंडल में कसोल, खीर गंगा व सुमारूपा, सिराज में सोझा, कोटगढ़ में नारकंडा और शिमला वन मंडल के तहत शोघी कैंपिंग स्थल व पोटर हिल कैंपिंग स्थल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ईकोे-पर्यटन स्थल एक हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित होगा।

उन्होंने कहा कि प्रकृति ने हिमाचल को अलौकिक सौंदर्य से नवाजा है और हिमाचल की मनभावन वादियां देश-विदेश सेे सैलानियों को आकर्षित करती हैं। उन्होंने कहा कि ईकोे-पर्यटन को प्रोत्साहित करने से राज्य में पर्यटकों की आमद बढ़ेगी और राजस्व में भी इजाफा होगा तथा प्रदेश में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में अन्य स्थानों पर भी ईकोे-पर्यटन स्थल चिन्हित कर उन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। आरएस बाली ने कहा कि वर्तमान सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *