May 25, 2024

राजस्व विभाग से संबंधित लंबित मामलों को न्यूनतम समय में निपटाएं अधिकारी – जतिन लाल

0

ऊना / 14 फरवरी / न्यू सुपर भारत

जिला ऊना में राजस्व विभाग से संबंधित मामलों को सभी अधिकारी न्यूनतम समय अवधि में पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि आम व्यक्ति के समय व धन की बचत हो सके। यह निर्देश उपायुक्त ऊना जतिन लाल ने राजस्व विभाग की जिला स्तरीय बैठक में उपस्थित राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग में निशानदेही, तक्सीम, रिकवरी, दो व तीन विस्वा भूमि आवंटन इत्यादि से संबंधित से मामलों को सर्वाेच्च प्राथमिकता दे तथा उन्हें एक अभियान की तरह निर्धारित न्यूनतम समयावधि में पूरा करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा सार्वजनिक सेवा के तहत किए जाने वाले कार्यों को पेशेवर विनम्रता, संवेदनशीलता व गंभीरता से करें तथा उनका यथाशीघ्र निष्पादन करें उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी ई-डिस्टिक के माध्यम से जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्रों को दो दिनों के भीतर जारी करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक का उद्देश्य न केवल इससे संबंधित कार्य प्रगति की समीक्षा करना है बल्कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में राजस्व विभाग के अधिकारियों के कार्य निष्पादन के दौरान आ रही कठिनाइयों को हल करने बारे एक दूसरे के साथ अनुभव सांझा करना भी है। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में एक भूमि बैंक संबंधी डाटा तैयार करें ताकि भविष्य में खेल गतिविधियों सहित अन्य विकासात्मक परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता के अनुसार स्थानों का चयन किया जा सके।

उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग से संबंधित मामलों का समयबद्ध निष्पादन करना प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है तथा सभी राजस्व अधिकारी इसे अत्यंत गंभीरता से लें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार राजस्व विभाग संबंधी कार्य प्रगति को संबंधित राजस्व अधिकारी की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट में भी दर्शाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ऊना जिला का कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र स्वच्छ वातावरण तथा प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है तथा यहां पर पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि आज की जिला स्तरीय बैठक बंगाणा उपमंडल के दूरदराज क्षेत्र रायपुर मैदान में आयोजित करने का मकसद जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन सहित विकास संबंधी विभिन्न परियोजनाओं की संभावनाओं का जायजा लेना भी है ताकि भविष्य में ऐसे क्षेत्रों में उपयुक्त परियोजनाओं को मूर्त रूप दिया जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि रायपुर मैदान तथा अंदरोली क्षेत्र को पर्यटक गंतव्य के रूप में विकसित किया जा रहा है तथा भविष्य में इस क्षेत्र में पर्यटकों से संबंधित सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ऊना महेंद्र पाल गुर्जर, एसडीएम ऊना विश्व मोहन देव चौहान, एसडीएम बंगाणा मनोज कुमार, एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर, एसडीएम गगरेट शशी पाल शर्मा, एसडीएम अंब विवेक महाजन, जिला राजस्व अधिकारी अजय कुमार सिंह, तहसीलदार बंगाणा अमित कुमार शर्मा, तहसीलदार हरोली जयमल सिंह, तहसीलदार ऊना शिखा, तहसीलदार गगरेट (घनारी) कुलताज, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी संजीव कुमार सहित विभिन्न उप तहसीलों के नायद तहसीलदार तथा राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *