May 25, 2024

डॉ. शांडिल द्वारा विधिवत पूजा के साथ दशहरा पर्व सम्पन्न

0

सोलन  / 24 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

आसुरी प्रवृत्तियों के प्रतीक रावण, कुम्भकर्ण तथा मेघनाद के दहन के साथ विजयदशमी का पर्व आज यहां विधिवत पूजा-अर्चना के साथ सम्पन्न हो गया। समापन समारोह की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने की। उन्होंने इस अवसर पर दशहरा दंगल के विजेताओं को सम्मानित भी किया
डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर कहा कि विजयदशमी अंधकार पर प्रकाश तथा आसुरी प्रवृत्तियों पर सतत् की विजय का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि बुराई पर अच्छाई के प्रतीक इस त्यौहार को विश्व में भिन्न-भिन्न रूपों में मनाया जाता है।

 उन्होंने प्रदेश एवं जिलावासियों को दशहरा पर्व की बधाई देते हुए सभी के स्वस्थ जीवन एवं उज्जवल भविष्य की कामना की।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भगवान श्रीराम का चरित्र हमें पग-पग पर प्रबंधन की सीख देता है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम का चरित्र आदर्श की पराकाष्ठा है। उन्होंने कहा कि जीवन के संग्राम में विजयी होने के लिए हमें भगवान श्रीराम के आदर्शों का पालन करना सीखना होगा।  उन्होंने कहा कि हमारे मेले, उत्सव एवं त्यौहार भाईचारे की भावना को सुदृढ़ करते हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर आयोजित दशहरा दंगल के विजेताओं को सम्मानित करते हुए आशा जताई कि अधिक से अधिक युवा इस खेल की तरफ आकर्षित होंगे।

बड़ी माली में चण्डीगढ़ के पहलवान आशीश ने चण्डीगढ़ के पहलवान हरि को पराजित कर खिताब अपने नाम किया।
डॉ. शांडिल ने बड़ी माली के विजेता को पुरस्कार के रूप में 16 हजार रुपए तथा उपविजेता को 15 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया।छोटी माली में हिमाचल केसरी का खिताब सोलन ज़िला के ओच्छघाट के पहलवान विक्रम ने बिलासपुर के अंकित को हराकर जीता।

स्वास्थ्य मंत्री ने छोटी माली के विजेता को पुरस्कार के रूप में 06 हजार रुपए तथा उपविजेता को 05 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया।डॉ. शांडिल ने इससे पूर्व कण्डाघाट के पड़ाव मैदान में आयोजित दशहरा समारोह में शिरकत की और यहां आयोजित दंगल का आनंद उठाया।उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि नशे से सदैव दूर रहें और अपनी संस्कृति और परम्पराओं की जानकारी अपने बुजुर्गों से प्राप्त करें।

उन्होंने दशहरा दंगल समिति सोलन को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने दशहरा मेला समिति कण्डाघाट को अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की।उन्होंने इससे पूर्व रामलोक मंदिर के लिए निर्मित किए जाने वाले भव्य प्रवेश द्वार का शिलान्यास भी किया। उन्होंने इस कार्य के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से आरम्भिक राशि के रूप में 03 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि समूचे क्षेत्र को धार्मिक एवं साहसिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जाएगा।
इस अवसर पर जोगिन्द्रा केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, बघाट बैंक के अध्यक्ष अरुण शर्मा, प्रदेश कांग्रेस के महासचिव सुरेन्द्र सेठी, ज़िला कांग्रेस अध्यक्ष शिव कुमार, खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ज़िला कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष जगदीश शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति के महासचिव मनीष शर्मा, सचिव भीम सिंह ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस के सचिव विकास काल्टा, नगर निगर सोलन के पपार्षदगण, नगर पंचायत कण्डाघाट के पार्षदगण,

दशहरा मेला समिति कण्डाघाट के अध्यक्ष विवेक अग्रवाल, उपाध्यक्ष नितिन गुप्ता, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जगमोहन मल्होत्रा तथा विनीश धीर, उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, नगर निगम सोलन के आयुक्त ज़फ़र इकबाल, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव, उपमण्लाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, लोक निर्माण विभाग के अधीशाषी अभियंता रवि भट्टी, अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *