May 25, 2024

ज़िला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक आयोजित

0

????????????????????????????????????

सोलन / 21 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने कहा कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाएं लक्षित वर्गों का सम्बल बनकर उभरी हैं। मनमोहन शर्मा गत दिवस यहां ज़िला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।मनमोहन शर्मा ने कहा कि विभाग द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं को पात्रता अनुसार खाद्यान, खाद्य तेल एवं नमक इत्यादि उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के कार्यान्वयन सहित समय-समय पर निरीक्षण के माध्यम से उपभोक्ताओं के हित संवर्द्धन के लिए कार्य कर रहा है। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए समयबद्ध कार्य करें और औचक निरीक्षणों के द्वारा उपभोक्ताओं के हित एवं स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

उपायुक्त ने कहा कि सोलन ज़िला में वर्तमान में 333 उचित मूल्य की दुकाने हैं। उन्होंने कहा कि इन उचित मूल्य की दुकानो के माध्यम से जुलाई से सितम्बर, 2023 तक विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं को लगभग 7273 क्विंटल चीनी, लगभग 33,678 क्विंटल चावल, लगभग 55,611 क्विंटल आटा, लगभग 5697 क्विंटल उड़द, चना, मूंग एवं मलका दाल, 6,35,405 लीटर खाद्य तेल तथा लगभग 1459 क्विंटल आयोडाईज्ड नमक वितरित किया गया।

उन्होंने कहा कि ज़िला में 333 उचित मूल्य की दुकानो में से 197 दुकाने सहकारी सभाओं द्वारा, 129 व्यक्तिगत, 02 महिला मण्डलों द्वारा तथा 05 ग्राम पंचायतों द्वारा संचालित की जा रही हैं।मनमोहन शर्मा ने कहा कि सोलन ज़िला में वर्तमान में 19 गैस एजेन्सियों के पास 2,03,287 घरेलू गैस उपभोक्ता पंजीकृत हैं। सभी उपभोक्ताओं को समयबद्ध गैस आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए निर्धारित योजनाओं के अनुसार कार्य किया जा रहा है।

उपायुक्त ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उचित मूल्य की दुकानों का समय-समय पर निरीक्षण करते रहें ताकि उचित मूल्य की दुकानों का कार्य सुचारू रहे।ज़िला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नरेन्द्र कुमार धीमान ने विभागीय कार्य प्रणाली एवं आवश्यक मदों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर ज़िला परिषद अध्यक्ष रमेश ठाकुर एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *