May 18, 2024

लंबित इंतकाल और तकसीम के मामलों के निपटारे में इंतकाल लोक अदालतें हुई सहायक सिद्ध

0

सोलन / 10 फरवरी / न्यू सुपर भारत

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से सम्बद्ध अक्षिता लोक सांस्कृतिक कला मंच के कलाकारों द्वारा आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पचांयत कवारग तथा ग्राम पंचायत सैंज में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को राज्य सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।कलाकारों ने लोगों को सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही इंतकाल लोक अदालतों के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि इंतकाल लोक अदालतों का उद्देश्य लंबित इंतकाल और तकसीम के मामलों का मौके पर ही निपटारा कर आमजन को लाभान्वित करना है।

कलाकारों ने बताया कि प्रदेश में पहली बार तहसील और उप-तहसील स्तर पर इस तरह की इंतकाल लोक अदालतें आयोजित की जा रही हैं और यह अदालतें उन लोगों के लिए अत्याधिक फायदेमंद साबित हुई है, जो राजस्व सम्बंधी मामलों के समाधान के लिए राजस्व कार्यालय के लगातार चक्कर लगा रहे थे।इन राजस्व लोक अदालतों के माध्यम से अक्तूबर, 2023 से अब तक राज्य सरकार द्वारा आयोजित चार इंतकाल-राजस्व लोक अदालतों में रिकॉर्ड 89,091 इंतकाल और 6,029 तकसीम के लंबित मामलों का मौके पर ही समाधान किया जा चुका है।

सरकार की इस नवीन पहल से समाज के सभी वर्गों को उनके लंबित मामलों का घर-द्वार पर ही समाधान मिल रहा है, जिससे उनके समय और धन दोनों की बचत हो रही है।उन्होंने बताया कि पहली बार, लंबित राजस्व मामलों का समाधान करने के उद्देश्य से प्रदेश भर में इंतकाल लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है। कलाकारों ने लोगों से इंतकाल लोक अदालतों का लाभ उठाने का आग्रह किया।इस अवसर पर ग्राम पंचायत कवारग की प्रधान संगीता, ग्राम पंचायत सैंज के प्रधान देवेन्द्र कुमार, ग्राम पंचायत कवारग के उप प्रधान मुकेश, ग्राम पंचायत सैंज के उप प्रधान विनोद शर्मा सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *