May 25, 2024

मेलों को बनाएं लोक कलाओं के संवर्द्धन का माध्यम – डॉ. शांडिल

0

सोलन / 24 नवंबर / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश में मनाए जाने वाले विभिन्न मेलोें एवं उत्सवों को लोक कलाओं के संवर्द्धन एवं संरक्षण का माध्यम बनाया जाना चाहिए। डॉ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत छावशा के ग्राम डुमैहर-आंजी में आयोजित दो दिवसीय छिंज मेले के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने क्षेत्रवासियों को छिंज मेले की बधाई देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश को समूचे विश्व में अपनी लोक लुभावनी संस्कृति तथा विशिष्ट लोक कलाओं के लिए जाना जाता है। इनके संवर्द्धन से जहां विभिन्न सांस्कृतिक आयामों का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित होता है वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि संस्कृति, लोक कला एवं स्थानीय व्यंजनों की जानकारी शिक्षित बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार एवं स्वरोज़गार के अवसर उपलब्ध करवा सकती है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे अपनी संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को समझें और इनकी जानकारी को स्वरोज़गार एवं आर्थिक सशक्तिकरण का माध्यम बनाएं।

सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता मंत्री ने कहा कि गत दस माह में प्रदेश सरकार ने राजनीतिक विचारधारा से उपर उठकर राज्य का एकसमान विकास सुनिश्चित बनाया है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा के समय में सभी के सहयोग से पीड़ितों को समय पर सहायता पहुंचाई गई है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि क्षेत्र के विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।  
उन्होंने देव स्थल रोण से सराजी नाला के पक्के रास्ते के लिए 03 लाख रुपए, सुआ नाला से शावग की सेर पुल के निर्माण के लिए 02 लाख रुपए, बखैला गांव के पक्के रास्ते के निर्माण के लिए एक लाख रुपए, मोक्षघाट सैरी नाला के प्रारम्भिक निर्माण कार्य के लिए 1.5 लाख रुपए, जे.पी. विश्वविद्यालय रछयाणा की सड़क के रखरखाव के लिए 2.5 लाख रुपए देने की घोषणा की।
डॉ. शांडिल ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डुमैहर को भविष्य में आदर्श विद्यालय बनाने के लिए सघन प्रयास किए जाएंगे।

इस अवसर पर कबड्डी और वॉलीबाल प्रतियोगिता तथा पारम्परिक छिंज का आयोजन भी किया गया। कबड्डी प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग के फाईनल मैच में राजपूताना ने देलगी को हराया। वॉलीबाल प्रतियोगिता के फाईनल मैच में कालका ने ममलीग को हराकर प्रथम स्थान प्राप्त किया।इससे पूर्व डुमैहर-आंजी मेला समिति के प्रधान रणजीत सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। सचिव अमर लाल ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया।प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव रमेश ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, पूर्व बीडीसी सदस्य चंदन महन्त, बिशंभर ठाकुर, तहसीलदार सोलन राजेन्द्र कुमार, अन्य अधिकारी सहित गणमान्य व्यक्ति एवं बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *