May 26, 2024

विधानसभा अध्यक्ष ने 97 शिकायतों और मांगों का किया समाधान

0

चंबा / 24 जनवरी / न्यू सुपर भारत

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया की अध्यक्षता में आज  डलहौजी विधानसभा  क्षेत्र  के तहत ग्राम पंचायत  सलूणी में ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम   का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डलहौजी विधानसभा के विधायक  डीएस ठाकुर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे । सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम में  लोगों द्वारा 31  शिकायतें तथा 66 मांगे  रखी गई। 

विधानसभा अध्यक्ष  ने लोगों से सीधा संवाद करते हुए समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया । कुलदीप सिंह पठानिया ने अपने संबोधन में कहा कि  ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के माध्यम से जहां एक  ओर   लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान हो रहा है  वहीं  लोगों द्वारा  रखी जा रही विभिन्न मांगों  से क्षेत्र की आवश्यकताओं की जानकारी भी सरकार के समक्ष पहुंच रही है । 

उन्होंने  कहा कि सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम पूर्व सरकारों के समय शुरू हुए  इस तरह के कार्यक्रमों से पूर्ण रूप से  भिन्न है। सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के आयोजन को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा हर पहलू को ध्यान में रखा गया है। कुलदीप सिंह पठानिया ने लोगों द्वारा रखी जा रही विभिन्न समस्याओं के त्वरित समाधान को लेकर जिला प्रशासन की टीम चंबा के कार्यों की सराहना भी की। 

साथ  में उन्होंने यह भी कहा कि समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ  मिले इसके लिए  सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम  को  हिमाचल प्रदेश में शुरू किया गया है । सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में राजस्व विभाग द्वारा इस मौके पर 6 भूमि के इंतकाल किए गए तथा  48 प्रमाण पत्र  भी जारी किए। 

 कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक मेगा चिकित्सा शिविर का आयोजन भी किया गया इसमे , 152 लोगों की स्वास्थ्य जांच, 62 विभिन्न प्रकार के  निशु:ल्क टेस्ट व दवाइयों का वितरण तथा 50 अपंगता प्रमाण पत्र जारी किए । आयुष विभाग द्वारा भी 153 लोगों की स्वास्थ्य जांच तथा 21 लोगों के खून की जांच करने के साथ दवाइयां भी वितरित की गई। 

13 लोगों के आधार कार्ड तथा 4 आयुष्मान तथा 5 आभा कार्ड बनाये गए। 

विधानसभा अध्यक्ष ने  कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत 6 लाभार्थियों को 21 हजार  राशि  की एफडीआर भी  वितरित की । इस दौरान लोगों की जानकारी एवं जागरूकता के लिए विभिन्न विभागीय योजनाओं पर आधारित  प्रदर्शनियां लगाई गई।  

उपायुक्त  अपूर्व देवगन ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, एसडीम सलूणी  नवीन कुमार शर्मा, महासचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी  धर्म सिंह पठानिया, कार्यकारी अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी  कमल ठाकुर,  ब्लॉक अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी पवन ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *