May 25, 2024

जनहित के कार्यों को प्राथमिकता पर करें अधिकारी – सांसद प्रतिभा सिंह

0

मंडी / 4 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

सांसद प्रतिभा सिंह ने बुधवार को मंडी में जिला समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को जनता के हित के कार्यों को प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी लोगों की समस्याओं को समझें और उनके समाधान के लिए काम करें। जहां कमियां हैं उन्हें दूर करें।
उन्होंने बैठक में विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा करते हुए अधिकारियों का आवश्यक मार्गदर्शन किया। उन्होंने विभागों से कई केंद्रीय योजनाओं में भारत सरकार से बजट न मिलने के मामले तुरंत उनके ध्यान में लाने को कहा। उन्होंने कहा कि वे इसमें केंद्र सरकार से मामला उठाएंगी।

सड़कों की मजबूती पर बल
मंडी में पीएमजीएसवाई-3 में खर्च होंगे 215 करोड़
कटौला-कमांद-बजौरा सड़क के सुधार पर खर्च होंगे 12.62 करोड़
पंडोह-चैलचौक सड़क 12.87 करोड़ से होगी मजबूत

श्रीमती सिंह ने कहा कि मंडी जिले में सड़कों की मजबूती को लेकर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 (पीएमजीएसवाई-3) में सड़कों के स्तरोन्नयन कार्यों पर 215 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे।
सांसद ने कहा कि इसके अलावा लोक निर्माण विभाग की मदद से कटौला-कमांद-बजौरा सड़क के सुधार कार्य पर 12.62 करोड़ रुपये और पंडोह-चैलचौक सड़क की मजबूती पर 12.87 करोड़ रुपये व्यय होंगे। विभाग ने प्राक्कलन तैयार कर स्वीकृति को भेजा है, जल्द ही ये काम आरंभ किए जाएंगे।

सीआरएफ में बनेगी तत्तापानी-सलापड़ सड़क, 219 करोड़ होंगे खर्च
सांसद ने एफसीए मामले को गति देने के दिए निर्देश

सांसद ने कहा कि तत्तापानी-सलापड़ सड़क को केंद्रीय रोड़ फंड (सीआरएफ) के तहत बनाया जाएगा। करीब 66 किलोमीटर लंबाई की इस सड़क के निर्माण पर 219 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को वन विभाग से सामंजस्य बनाकर निर्माण को लेकर एफसीए मामले को गति देने के निर्देश दिए।

2 महीने में बनाएं पंचवक्त्र महादेव मंदिर के लिए फुटब्रिज
सांसद निधि से दिए 5 लाख…कहा एमपीलैड से और फंड मुहैया कराएंगी

सांसद ने जुलाई में ब्यास नदी में आई बाढ़ में पंचवक्त्र महादेव मंदिर के ध्वस्त हो गए फुटब्रिज को 2 महीने के भीतर पुनः बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग ने इसके लिए 40 लाख रुपये का जो प्राक्कलन तैयार किया है, उसे जिलाधीश कार्यालय में सौंप दें। उन्होंने इस कार्य के लिए सांसद निधि से फौरी तौर पर 5 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए जिलाधीश कार्यालय के माध्यम से धनराशि उपलब्ध कराने के साथ ही एमपीलैड से भी और फंड का प्रावधान किया जाएगा।

उन्होंने मंडी स्थित विजय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के पुरातन शैली के अनुरूप जीर्णोद्धार किए गए भवन का सही उपयोग सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि अपने समय में मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने 4.50 करोड़ रुपये व्यय करके इस भवन का जीर्णोद्धार कराया था। लेकिन बनने के बाद से इसका समुचित उपयोग नहीं हो पाया है। प्रशासन इसे जल्द सुनिश्चित करे।
उन्होंने जिला परिषद सदस्य चंपा ठाकुर द्वारा उठाए मामले में संज्ञान लेते हुए विजय स्कूल के समीप निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत के कार्य के चलते मुख्य सड़क धंसने तथा उससे जाम की समस्या के निराकरण के लिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासन, पुलिस, शिक्षा तथा लोक निर्माण विभाग की संयुक्त टीम बना कर मौके का निरीक्षण करने तथा समस्या के समाधान को कहा। उन्होंने विजय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के बन रहे नए भवन के कार्य को तेज गति से पूरा कराने को भी कहा।

विधायक का मनरेगा में अधिक से अधिक रोजगार सृजन पर जोर
वहीं, बैठक में धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर ठाकुर ने कहा कि आपदा के बाद की पुनर्निर्माण गतिविधियों में ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने पंचायतों में कार्यों को लेकर प्राथमिकता तय करने तथा मनरेगा में अधिक से अधिक रोजगार सृजन पर जोर दिया।

केंद्र सरकार के समक्ष मामले उठाने का अनुरोध
ठाकुर ने सांसद से धर्मपुर क्षेत्र के 3 मुख्य मुद्दों को केंद्र सरकार के समक्ष उठाने का अनुरोध किया। उन्होंने सरकाघाट में एफएम रेडियो स्टेशन की स्थापना, धर्मपुर में ‘वैदर स्टेशन’ खोलने की बात रखने के साथ ही केंद्रीय एजेंसी ‘ओएनजीसी’ द्वारा पूर्व में धर्मपुर क्षेत्र में की गई ब्लास्टिंग को लेकर उनकी जवाबदेही तय करने को कहा। उन्होंने कहा कि ओएनजीसी द्वारा की गई अत्यधिक ब्लास्टिंग ने धर्मपुर  क्षेत्र में जुलाई-अगस्त में आई आपदा को अधिक भयावह बना दिया तथा इससे नुकसान बढ़ा।
विधायक ने खाद्य आपूर्ति विभाग से जिले में कई स्थानों पर एलपीजी गैस सिलेंडर की सप्लाई नहीं पहुंचने के मामलों में स्पष्टीकरण मांगा।

उन्होंने केंद्र सरकार की एजेंसी से जिले में सिलेंडर सप्लाई में कमी को लेकर भी स्थिति स्पष्ट करने को कहा। उन्होंने सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन से जिले में सीमेंट की सप्लाई की कमी को लेकर भी जवाब मांगा।
बैठक में जिला परिषद सदस्य चंपा ठाकुर तथा दिशा समिति सदस्य अमित पाल ने विकास कार्यों को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।वहीं, जिलाधीश अरिंदम चौधरी ने सांसद द्वारा बैठक में दिए सभी निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित बनाने की बात कही।बैठक में सभी विभागों के जिला स्तर के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *