May 18, 2024

भ्रूण जांच को रोकने के लिए हो पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट की अनुपालना सुनिश्चित: सीएमओ

0

धर्मशाला / 9 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ///

जिले में चल रहे सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों का संचालन नियमों के अनुरूप हो, इसके लिए पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट की अनुपालना बेहद जरूरी है। भू्रण की लिंग जांच और भू्रण हत्या को रोकने के लिए इस अधिनियत के तहत सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को कार्य करना आवश्यक है तथा किसी भी प्रकार की कोताही बरते जाने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सीएमओ कार्यालय धर्मशाला में आज मंगलवार को आयोजित गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसी एंड पीएनडीटी) अधिनियम, 1994 के तहत गठित जिला एडवाइजरी कमेटी व जिला एप्रोप्रिएट अथोरिटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश गुलेरी ने यह बात कही।

उन्होंने बताया कि कमेटी के परामर्श पर नए अल्ट्रासाउंड केन्द्र खोलने या बंद करने के बारे में निर्णय किया जाता है। कमेटी की अनुमति के बिना कोई व्यक्ति या संस्थान अल्ट्रासाउंड नहीं कर सकता। बैठक में विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों के आवेदनों पर विस्तार से चर्चा की गई। सीएमओ ने बताया कि जिला में सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों का तीन महीने में एक बार निरीक्षण किया जाता है। उन्होंने बताया कि पूरे जिला में अल्ट्रासाउंड केंद्रों का निरीक्षण सुचारू रूप से हो सके इसके लिए खंड चिकित्सा अधिकारियों को भी निरीक्षण की शक्तियां दी गई है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन केंद्रों का नियमित निरीक्षण किया जाएगा तथा किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जागरूकता के लिए होगी कार्यशाला आयोजित

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के तहत गठित जिला एडवाइजरी कमेटी और जिला अप्रोप्रिएट अथॉरिटी भ्रूण हत्या और लिंग जांच को रोकने के लिए कार्य करती है। जिसमें इससे जुड़े केंद्रों, विशेषज्ञों और आम समाज के सहयोग से सबको जागरूक किया जाता है। कमेटी ने इस बाबत आने वाले समय में एक कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय भी लिया। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से विशेषज्ञों और अन्य हितधारकों को पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट और इससे जुड़े विषयों पर जागरुक किया जाएगा।

यह रहे उपस्थित

बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. सूद, शिशु विशेषज्ञ जोनल अस्पताल धर्मशाला डॉ. स्वाति साहा, रेडियोलॉजिस्ट जोनल अस्पताल धर्मशाला डॉ. अनुपमा कपूर, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पंकज शर्मा, इंदु बाला, कमला देवी, नीलम कुमारी, सुनीता कुमारी व करविन्दर पठानिया उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *