May 18, 2024

आवश्यक सेवाओं में तैनात कर्मियों को पोस्टल बैलट  पेपर से मतदान की मिलेगी सुविधा

0

चंबा / 9 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ///

लोकसभा  निर्वाचन 2024 के तहत भारतीय निर्वाचन द्वारा सूचीबद्ध आवश्यक सेवाओं में तैनात  अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर आज अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी राहुल चौहान की अध्यक्षता में उपायुक्त कार्यालय के सभागार में  एक बैठक का आयोजन किया गया । 

राहुल चौहान ने बताया कि  स्वास्थ्य विभाग से चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ और एंबुलेंस सेवाओं में तैनात कर्मियों, अग्निशमन विभाग, राज्य  परिवहन निगम के लोकल रूट को छोड़कर  ड्राइवर और कंडक्टर्स, राज्य दुग्ध संघ तथा सहकारी दुग्ध सभाओं के  दुग्ध वितरण सेवाओं से संबंधित कर्मचारी, भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत स्थानीय प्रेस प्रतिनिधि, जल शक्ति विभाग के पंप ऑपरेटर और टर्नर, राज्य विद्युत बोर्ड से इलेक्ट्रीशियन और लाइनमैन तथा जेल कर्मियों   को पोस्ट  बैलट पेपर के माध्यम से मतदान की  सुविधा उपलब्ध होगी । 

उन्होंने बताया कि संबंधित  कार्यालय अध्यक्षों को नोडल अधिकारी चयनित किया गया है। सूचीबद्ध विभागों से आवश्यक सेवाओं में तैनात कर्मियों को 12डी फॉर्म भरने के पश्चात  विभागीय नोडल अधिकारी के माध्यम संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी को भेजना होगा ।  संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा कर्मियों को पोस्ट  बैलट पेपर  जारी किया जाएगा । 

बैठक में उन्होंने मतदान से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान की । 

 साथ में उन्होंने संबंधित विभाग के नोडल  अधिकारियों  को अपने विभाग से संबंधित आवश्यक सेवाओं में तैनात अब्सेंटी वोटर्स की सूची तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने यह भी बताया कि 12डी फॉर्म भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है । इस अवसर पर  तहसीलदार निर्वाचन अनूप डोगरा  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *