May 18, 2024

विकास कार्यों के लिए आवंटित धनराशि को शीघ्र करें खर्च: डीसी

0

धर्मशाला / 05 मार्च / न्यू सुपर भारत

 उपायुक्त हेमराज बैरवा ने 15वें वितायोग के तहत कांगड़ा जिला में पंचायतों को आवंटित  धनराशि को शीघ्र खर्च करने के निर्देश दिए हैं तथा 15वें वितायोग के तहत जो कार्य अभी तक आरंभ नहीं हुए हैं उनकी रिपोर्ट भी प्रेषित करने के साथ साथ धनराशि भी वापिस करने निर्देश दिए गए हैं ताकि उक्त फंड का अन्य जगहों पर सही उपयोग किया जा सके।उपायुक्त कार्यालय परिसर के सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की त्रैमासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि जिन पंचायतों में पांच से ज्यादा कार्य लंबित हैं उनकी सूची भी तैयार की जाए ताकि विकास कार्यों की सही तरीके से माॅनिटरिंग सुनिश्चित हो सके।

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि पंचायत घरों के भवन निर्माण के लिए भी उचित कदम उठाए जाएं ताकि पंचायतों में कामकाज निपटाने में आसानी हो सके। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने सभी विकास खंड अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा नियमित तौर पर विकास कार्यों का निरीक्षण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने खंड स्तर पर विकास कार्यों की समीक्षा के लिए भी नियमित तौर पर बैठकें आयोजित करने के निर्देश भी दिए ताकि निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्व पूरा किया जा सके।

‘मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों पर भी हुई चर्चा‘
अमृत सरोवर, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना, स्वच्छ भारत अभियान(ग्रामीण), पंचवटी पार्कों, मुख्यमंत्री लोक भवन योजना,, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन में शिकायतों के निपटान, वॉटरशेड योजना, पंचायत घरों, सामुदायिक भवनों के निर्माण, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन, बैंक सखी, हिम ईरा शॉप, कृषि सखी-पशु सखी तथा मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की गई।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में महिलाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य के साथ स्वयं सहायता समूहों के गठन पर बल दिया। ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को पंचायत स्तर पर समग्र मनरेगा पर विशेष फोकस करने को कहा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें। उन्होंने पंचायतों में विकास कार्यों के लिए आवंटित धनराशि का सदुपयोग करने पर बल दिया।इस अवसर पर एडीसी सौरभ जस्सल, पीओ डीआरडीए अस्मिता, डीपीओ श्रवण कश्यप सहित विभिन्न विकास खंड अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *