May 25, 2024

भाषा एवं संस्कृति विभाग ने धूमधाम से मनाया राजभाषा हिंदी पखवाड़ा समारोह

0

हमीरपुर / 16 सितंबर / न्यू सुपर भारत

राजभाषा हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष्य पर भाषा एवं संस्कृति विभाग ने शनिवार को जिला पंचायत संसाधन केंद्र सलासी में जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया।इस अवसर पर विद्यालय स्तरीय भाषण, निबंध लेखन एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में जिला हमीरपुर के लगभग 45 विद्यालयों के करीब 150 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
 भाषण प्रतियोगिता में हिम अकादमी स्कूल हीरानगर की अरीजिता प्रथम, डीएवी विद्यालय टौणी देवी की अंजलि द्वितीय, हिम अकादमी विकासनगर के सादिक तृतीय तथा गुरुकुल विद्यालय गोपालनगर की अंशिका एवं केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर की शैलश्री संयुक्त रूप से चतुर्थ स्थान पर रहे।

निबंध लेखन प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रंगस की समीक्षा ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गारली के सुजल ने द्वितीय, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सनाही की तनु ने तृतीय तथा सावित्री पब्लिक विद्यालय हमीरपुर की तेजस्विनी एवं हिम अकादमी हीरानगर की आस्था सिपहिया ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जलाड़ी की गीतांजली शर्मा ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बिझड़ी की सुहानी एवं न्यू गुरुकुल पब्लिक विद्यालय हमीरपुर के अक्ष शर्मा ने द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कांगू के कृष्ण कुमार एवं सावित्री पब्लिक विद्यालय हमीरपुर की वंशिका राय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन सभी विजेताओं को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार वितरित किए गए।

इन प्रतियोगिताओं में धनेटा महाविद्यालय से डा. प्रीतम चंद, बड़सर महाविद्यालय से डा. विजय कुमार, हमीरपुर महाविद्यालय के डा. प्रकाश ठाकुर तथा सुजानपुर महाविद्यालय से शशि शर्मा निर्णायक मंडल के सदस्य के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में जिला भाषा अधिकारी निक्कू राम ने सभी प्रतिभागियों एवं शिक्षकों का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *