May 18, 2024

जिला में स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर होम आइसोलेशन मरीजों को दे रही है किट

0

फतेहाबाद / 20 जनवरी / न्यू सुपर भारत


जिला में कोविड-19 के संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर उन्हें किट वितरित कर रही है। किट में पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, स्टीमर व दवाईयां शामिल है। जिला में 354 ऐसे संक्रमित मरीज है जो होम आइसोलेशन में रहकर अपना ईलाज करवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम के पास होम आइसोलेशन में रहकर ईलाज करवा रहे मरीजों का पूर्ण डाटा है और विभाग की टीमें लगातार उनसे संपर्क बनाए हुए है। मरीजों को दवाईयों के साथ-साथ चिकित्सा संबंधी अन्य जानकारियां भी दी जा रही है।
उपायुक्त ने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुछ हिदायतें जारी की है।

उन हिदायतों की पालना के लिए उपायुक्त ने मरीजों को आह्वान किया है कि वे स्वास्थ्य विभाग के नियमानुसार अपना स्वास्थ्य लाभ लें। उपायुक्त ने बताया कि नए दिशा-निर्देशों अनुसार कोविड-19 रोगी व्यक्ति परिवार के अन्य सदस्यों से अलग होना चाहिए, अच्छी तरह के हवादार कमरे में रहें। हर समय एक ट्रिपल-लेयर मेडिकल मास्क का प्रयोग करें और आराम करें। इसके अलावा तरल पदार्थ पीएं। बार-बार हाथ धोएं या सैनिटाइजर का उपयोग करें। बर्तनों सहित व्यक्तिगत वस्तुओं को सांझा न करें, बार-बार छुई जाने वाली सतहों की सफाई सुनिश्चित करें, पल्स ऑक्सीमीटर के साथ रक्त ऑक्सीजन सेचुरेशन की स्वयं निगरानी करें। समय-समय पर अपने शरीर के तापमान की निगरानी करें।


उन्होंने कहा कि कोविड-19 मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा देखभाल करने वाले व्यक्तियों के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि रोगी की देखभाल करने वाला व्यक्ति ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क पहनें। मास्क के सामने के हिस्से को नहीं छुएं, अगर मास्क गीला या गंदा हो जाता है, तो उसे तुरंत बदल दें।

मास्क के निपटान के बाद हाथ को स्वच्छ करें। चेहरे, नाक और मुहं को छुने से बचे। बीमार व्यक्ति या उनके पर्यावरण के संपर्क में आने के बाद हाथों सैनेटाईज करें, कम से कम 40 सेकंड के लिए साबुन और पानी का उपयोग कर हाथ साफ करें या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर का उपयोग करे। हाथों को साफ करने के लिए पानी का उपयोग करने के बाद डिस्पोजेबल पेपर, तौलिये या साफ कपड़े के तौलिये का उपयोग करें और जब वे गीले हो जाएं तो उन्हें बदल दें। दस्ताने हटाने से पहले और बाद में हाथ सही प्रकार से साफ करें।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि रोगी के शरीर के तरल पदार्थ के सीधे संपर्क से बचें, डिस्पोजेबल दस्ताने का प्रयोग करें, संभावित दूषित वस्तुओं जैसे बर्तन, पेय, इस्तेमाल किए गए तौलिये के संपर्क में आने से बचें। रोगी को कमरे में भोजन प्रदान करें, इस्तेमाल किए गए बर्तनों को साबुन और पानी से साफ किया जाना चाहिए, दस्ताने उतारने या उपयोग की गई वस्तुओं के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। बायो मेडिकल/वेस्ट डिस्पोजेबल- उपयोग में लाई गई वाटर बोटल, बचा हुआ खाना जैसे पदार्थों का भी सही प्रकार से डिस्पोजेबल करें।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में हल्के/एसिम्पटोमैटिक बीमारी वाले रोगियों के उपचार के लिए चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क बनाये रखेंं और स्वास्थ्य में किसी भी गिरावट के मामले में स्वास्थ्य विभाग की टीम से संपर्क करें। बिना डॉक्टर के परामर्श के स्वयं दवाओं का उपयोग न करें। रक्त जांच, छाती का एक्सरे या सीटी स्कैन बिना डॉक्टर के परामर्श के न करवाये। अगर आपकी ऑक्सीजन सेचुरेशन कम हो रही है और सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *