May 18, 2024

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने प्रदर्शनी स्टॉलों का अवलोकन किया

0

हैदराबाद / 19 जनवरी / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वितीय चरण (शहरी क्षेत्र) के अंतर्गत स्थानीय पंचायत भवन में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम लाइट (आईएएस उद्यम) ने इंटरमीडिएट प्रमुखता पाठ्यक्रम में भाग लिया, जबकि कार्यक्रम में कोरियोग्राफी अर्थशास्त्र उद्योग के राज्य मंत्री अनिना दुग्गल और विधायक दुदाराम ने की। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अजय सिंह तोमर ने मैनाथिथि का बुककेक का स्वागत किया और विकसित भारत संकल्प यात्रा की विस्तृत जानकारी दी।

अविश्वास ने इस अवसर पर वैश्वीकरण प्रयोगशाला कि विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रयोगशाला जिले के पूरे क्षेत्र को कवर किया है। अब दूसरे चरण में शहरी क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह यात्रा लोगों के लिए मिल का पत्थर साबित हुई है। इस यात्रा के तहत लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की जन कल्याण समितियों का मौका पर ही जनता को लाभ दिया जा रहा है।

कार्यक्रम में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम लाइट (आईएएस स्टूडियो) ने विभिन्न प्रदर्शनी स्टालों का दौरा किया और पूरी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल पर अपने स्वास्थ्य की भी जांच की। उन्होंने अपने दस्तावेज़ में कहा कि देश की एकता को बनाए रखा जाता है और सभी नागरिकों को अपना योगदान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत का सम्मान हर जगह है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि देश को अर्थ व्यवस्था के मामले में तीसरे स्थान पर लाया जाए।

उन्होंने कहा कि भारत ने चंद्रयान की लॉचिंग कर विश्व का चौथा देश बना दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पांच साल के लिए 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दे रही है। राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने नागरिकों से कहा कि वे सरकार द्वारा जो जा रहे हैं वह उनका पूरा लाभ लाभ केंद्र है। उन्होंने कहा कि सभी छात्रों के लिए सरकार ने विभिन्न छात्र-छात्राओं के लिए आरक्षण लागू किया है।

राज्य के केंद्रीय मंत्री सोम लाइट ने कहा कि केंद्र सरकार ने 4 करोड़ लोगों को घर दिया है और बिजली योजना के तहत 11 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए हैं। इसके अलावा 12 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों के हित के लिए केंद्र सरकार ने कई सुझाव दिए हैं। इसी कड़ी में प्रति वर्ष 12 करोड़ से अधिक किसानों को उनके बैंक खाते में छह हजार रुपये दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का एक ही लक्ष्य है कि अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति को भी सरकार की मंजूरी और सेवाओं का लाभ मिले। गरीब लोगों के इलाज के लिए पांच लाख रुपये तक के आयुष्मान कार्ड बनवाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि एकता और अखंडता बनी रहे ताकि देश दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश बने। देश के सभी नागरिक समाज एवं राष्ट्र के नव निर्माण में अहम् भूमिका निभाई गई वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाया गया।कार्यक्रम का अनावरण करते हुए सीमॉस क्षेत्र की मिनिमम अनिना दुग्गल ने केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश का संगमाबाद की पावन धरा पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच के तहत विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजना आम आदमी तक पहुंच रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बीपीएल परिवार की आय सीमा एक लाख 20 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपये कर दी है ताकि लोगों के लिए आयुष्मान चिरायु योजना के तहत अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बन सकें।

नोमिनोनियन दुग्गल ने कहा कि उन्होंने स्वयं नोमिन क्षेत्र के लोगों की आवाज उठाई है। केंद्र सरकार ने यूरोपियन यूनियन क्षेत्र के अंतर्गत जिला उत्तर प्रदेश में पांच ओवर ब्रिज पुल धांगड़, खारा खेड़ी, बड़ोपल, दरियापुर, हांसपुर चौक पर निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि गोरखधाम ट्रेन आने से पहले वहां तक ​​पहुंची थी, जहां से उन्हें सियाम-बठिंडा तक जाना था और भट्टू रेलवे स्टेशन पर जो स्टैटिक स्टेशन था, वह वहां पहुंचा। अमृत ​​स्टेशन योजना के तहत 70 करोड़ रुपये की लागत से सीमीआ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले रेलवे को क्लास वन स्टेशन बनाया जाएगा। बड़ोपल गांव में सेंट्रल स्कूल के लिए 16 करोड़ रुपये की आवेदक की नियुक्ति की गई है ताकि छात्रों को नामांकित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिस बीपीएल गरीब परिवार की आय एक लाख 80 हजार रुपये है, उस परिवार की बेटी को कॉलेज में पढ़ने के लिए साड़ी फीस सरकार द्वारा भरी जाएगी। जिन परिवार की वार्षिक आय तीन लाख रुपये तक है, उन परिवार की बेटियों की पढ़ाई की 50 प्रतिशत फीस की राशि सरकार वहन करती है जबकि शेष राशि संबंधित परिवार को वहन करनी होगी। केंद्र सरकार की वास्तुकला योजना के तहत पांच दिन की ट्रेनिंग की पेशकश की जाती है, जिसके तहत उन्हें प्रतिदिन पांच सौ रुपये की पेशकश की जाती है। योजना के तहत 15 हजार रुपये की राशि भी दी जाती है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि यह योजना का जबरदस्त फायदा है।

सरकार द्वारा अपना रोजगार स्थापित करने के लिए लाखों रुपये तक का ऋण भी चुकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वीटा बूथों पर कश्मीर की महिलाओं को दूध के लिए 5 रुपये प्रति लाख के हिसाब से अधिक अदायगी की जा रही है। इस अवसर पर उन्होंने 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित राम प्रतिष्ठा की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।प्रोग्राम में शहाबाबाद के विधायक दुदाराम ने भी मैनातिथि का स्वागत किया और पूरे प्रदेश में चल रही भारत संकल्प की यात्रा की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा हर गांव में पहुंचाई गई है। पिछले नौ वर्षों के शासन काल में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राजकीय महाविद्यालय के उद्घाटन समारोह में जयपुर की जनता की मांग की है और इसी तरह से सत्र से लेकर अन्यत्र लगनी भी शुरू की है। विधायक ने कहा कि इस यात्रा के दौरान हजारों लोगों के आयुष्मान कार्ड और पीला राशन कार्ड ही बनाए गए हैं। नागरिक सरकार की मंजूरी का पूरा लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां परिवार पहचान पत्र लागू हुआ है। इस पहचान पत्र के माध्यम से घर बैठे लोगों को तीन राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और बुढ़ापा पेंशन का लाभ प्राप्त हो रहा है।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने उपस्थितजन को अपना संकल्प विकसित करने के लिए भारत की शपथ की शपथ दिलाई। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न प्राधिकरणों, पशुपालकों, कृषकों आदि को प्रमाण पत्र मान्यता दी है। इस सदस्य पर अजय सिंह तोमर ने मुख्यातिथि केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश, विधायक अनिमा दुग्गल, विधायक दुदाराम को शॉल ओधाकर नियुक्त किया गया। इस दौरान सूचना, राष्ट्रीय भाषा एवं विभाग के कलाकारों द्वारा सरकार की मंजूरी का असर, भजनों के माध्यम से गुणगान किया गया। कार्यक्रम में एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, सीएमजी राजेश कुमार, सीटीएम सुरेश कुमार, पूनम सिंगला, एनपी रिपब्लिक रेजिडेंट खिच्ची, वाइस चेयरपर्सन सविता टुटेजा, राखी मक्कड, सीएमजी सुरभि साहूरी, कालू राम ओढ, राजपाल बेनीवाल, नरेश सरदाना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और क्षेत्र के अवकाश प्राप्त नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *