May 24, 2024

आमजन त्योहारी सीजन पर मिलावटी व नकली खाद्य पदार्थों से रहे सावधान : डीसी

0

झज्जर / 11 नवंबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने दीपावली,गोवर्धन और भैया दूज त्यौहार के मद्देनजर  आमजन का आह्वान किया है कि वे मिलावटी व नकली खाद्य पदार्थों विशेषकर मिलावटी मिठाइयों से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि मिलावटी व नकली खाद्य पदार्थ सेहत व स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं, आमजन को इसके प्रति सजग एवं सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की मिलावटखोरों पर पैनी नजर है। जिला में इस प्रकार की शिकायत मिलती है तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ फूड सेफ्टी एक्ट के तहत नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। साथ ही आमजन इस बारे जागरूक रहें।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से चॉकलेट और ड्राई फ्रूट्स की मांग भी दिवाली पर बढ़ी है। इसी को देखते हुए मिलावटखोरों ने नकली चॉकलेट और घटिया गुणवत्ता के ड्राई फ्रूट्स भी बेचने शुरू कर दिए हैं।सूखे मेवों को ताजा दिखाने के लिए केमिकल्स का प्रयोग की सम्भवना से इंकार नहीं किया जा सकता।  आमजन को दीपावली के पर्व पर मिठाई खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

*जांच-परख कर खरीदें मिठाईयां, ड्राई फ्रूट्स व चॉकलेट*

कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि मिलावटी मिठाइयां या कोई और खाद्य सामग्री किसी भी व्यक्ति को गंभीर रूप से बीमार कर सकती है. सबसे अधिक लोग पेट से संबंधित बीमारियों से पीड़ित होते हैं। मिलावटी मिठाइयां खाने से लीवर पर सूजन आ जाना, फूड प्वाइजनिंग, पेट में दर्द जैसी समस्या ज्यादा होती हैं. इसलिए मिठाई खरीदते समय हमेशा सावधानी व सतर्कता बरतें और जांच-परख कर ही मिठाईयां खरीदें। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि जहां तक हो सके भरोसेमंद दुकान से ही मिठाई खरीदें। सस्ती मिठाई के चक्कर में न पड़ें। मिठाई खरीदने से पहले उसे सूंघ कर और चखकर जरूर देखें। घटिया सामग्री से बनाई गई मिठाई के स्वाद और सुगंध में फर्क आ जाता है। इसी तरह अगर आप चॉकलेट खरीद रहे हैं तो पैकिंग को अच्छे से चेक करें। इसी तरह ड्राई फ्रूट्स खरीदते समय भी उन्हें चखकर जरूर देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *