May 18, 2024

नवरात्र मेला में श्रद्धालुओं के लिए जरूरी सुविधाएं प्रदान करना सुनिश्चित करें अधिकारी : डी सी

0

झज्जर / 10 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने धर्मनगरी बेरी स्थित  माता भीमेश्वरी देवी मंदिर परिसर में मंगलवार को अधिकारियों की बैठक ली और नवरात्र मेला को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस अवसर पर एसपी डॉ अर्पित जैन भी उपस्थित थे।डीसी ने  बैठक में 15 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक लगने वाले आश्विन नवरात्र मेला के दौरान धर्मनगरी बेरी आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आवश्यक प्रबंधों को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ चर्चा की।  एसडीएम रविंद्र मलिक ने डीसी को मेला की तैयारियों को लेकर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्य मेला 20 अक्टूबर से 22 अक्टूबर को होगा। 

डीसी ने कहा कि बेरी मेला में सप्तमी और अष्टमी के दिन मां भीमेश्वरी देवी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। ऐसे में मेला के पिछले अनुभवों के आधार पर श्रद्धालुओं का अनुमान लगाते हुए मेला परिसर में सुरक्षा व अन्य मूलभूत सुविधाओं को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को पहचान पत्र संबंधित विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे। साथ ही पार्किंग, सुरक्षा, पीने के पानी, रात्रि के समय रोशनी के इंतजाम, स्वास्थ्य सुविधाएं, अस्थाई शौचालय, सीसीटीवी, माइक सर्विस, अग्निशमन सेवाएं आदि इंतजामों की व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

डी सी ने मेला के दौरान तहबाजारी, मुण्डन के लिए शुल्क निर्धारण तथा संवेदनशील दिवसों की पहचान को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की उमडऩे वाली भीड़ को लेकर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि व्यवस्था करते समय यह ध्यान रखा जाए कि धर्मनगरी बेरी के मेले में पहुंचने वाले किसी भी श्रद्धालु माता के दर्शन करने व आवागमन में को कोई भी परेशानी न हो।

उन्होंने पशु मेला को लेकर भी बीडीपीओ और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मेला परिसर में चल रही तैयारियों का जायजा भी लिया। मेला के दौरान लगने वाले भंडारों में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह पाबंधी रहेगी। स्टील बर्तन का उपयोग किया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मंदिर परिसर में नवरात्र से ही मेडिकल यूनिट स्थापित करने के निर्देश दिए। साथ ही श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण सुविधा पहले दिन से शुरू करने की बात कही।

*बैठक में इन अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों की रही उपस्थिति*

इस अवसर पर एडीसी सलोनी शर्मा,डीएमसी जगनिवास, एसडीएम बेरी रविंद्र मलिक, डीएसपी प्रदीप कुमार, तहसीलदार सृष्टि रानी,बीडीपीओ पूजा शर्मा,नपा सचिव राहुल सैनी,नायब तहसीलदार अशोक कुमार,डिप्टी सीएमओ डॉ टीएस बागड़ी, देवी मंदिर से पंडित कुलदीप वशिष्ठ,पूर्व चेयरमैन मनीष शर्मा नम्बरदार,दिनेश शर्मा,पशु पालन विभाग से डॉ प्रवीण कादयान,एआईपीआरओ डॉ अशवनी शर्मा,एमई सुनील कुमार,रोहित लोहचब सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *