May 18, 2024

हर व्यक्ति में देशभक्ति की भावना जागृत कर रही ‘अमृत कलश यात्रा’ : डीसी

0

झज्जर / 29 सितंबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि देश के अमर शहीदों की कुर्बानियों को याद करने के लिए झज्जर जिला में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत ढोल-नगाड़ों व गाजे-बाजे के साथ ‘अमृत कलश यात्रा’ निकाली जा रही हैं। इसी कड़ी में जिला के गांव खरहर,निलोठी,छुड़ानी,रेवाड़ी खेड़ा आदि गांवों में अमृत कलश यात्रा निकाली गई और जिनमें ग्रामीणों ने बढचढ कर भाग लिया। यह‘अमृत कलश यात्रा’ हर व्यक्ति में देशभक्ति की भावना जागृत कर रही है। ‘अमृत कलश यात्रा’ के तहत हर घर से एक मु_ी मिट्टी और चावल एकत्रित किए जा रहे हैं।  साथ ही आमजन को पंच प्रण की शपथ भी दिलाई जा रही है।

डीसी ने बताया कि अमृत कलश यात्रा जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पूरे जोश, उत्साह और उमंग के साथ निकाली जा रही है,जिनमें ग्रामीण बढचढ कर भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहीदों के सम्मान में यह कलश यात्रा निकाली जा रही हैं। शहीद देश की आन, बान और शान हैं। शहीदों की बदौलत हम आज आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के वीरों ने देश की आजादी की लड़ाई में अपना अहम योगदान दिया है। इतना ही नहीं आज औसतन सेना का हर दसवां जवान हरियाणा की भूमि से संबंध रखता है।

सभी खंडों में उपलब्ध कराए जा  चुके हैं अमृत कलश :सीईओ
जिला परिषद की सीईओ डॉ सुभीता ढाका ने बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए अमृत कलश जिला के सभी 7 खंडों के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को सौंप दिए गए हैं। अभियान के तहत 1 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक खंड, नगर पालिका, नगर परिषद स्तर पर एकत्रित की गई मिट्टी को मिलाया जाएगा। इसके उपरांत 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक सभी खंडों व शहरी निकायों से कलशों को हरियाणा प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ लाया जाएगा। 28 अक्टूबर से 1 नवंबर तक दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *