May 18, 2024

गांव भट्टू कलां व मंडी में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा, विधायक ने किया स्टॉलों का निरीक्षण

0

फतेहाबाद / 14 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प यात्रा वीरवार को गांव भट्टू कलां व भट्टू मंडी में पहुंची। विधायक दुड़ाराम ने कार्यक्रम को बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में लाना है। इसके लिए देश के हर नागरिक को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए जागृत होना चाहिए तथा सभी को यह सोचना चाहिए कि हमें अपने देश को विकसित राष्ट्र बनाना है। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य भी यही है कि लोगों में राष्ट्र के प्रति चेतना उत्पन्न कर राष्ट्र को आगे ले जाना है तथा आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाना है।

इस मौके पर विधायक ने नागरिकों की समस्याएं सुनी। विधायक ने अधिकांश समस्याओं का मौके पर निपटारा किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाए और अधिकारी अपने-अपने विभागों की योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ मौके पर ही पात्र नागरिकों को योजनाओं व सेवाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें। ढिलाही व कोताही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। विधायक ने कहा कि हलका फतेहाबाद विकास के मामले में अग्रणी पंक्ति में है। ग्राम पंचायत व ग्रामीण आपस में मिलजुलकर अपने-अपने गांव का चहुंमुखी विकास कार्य करवाए। सरकार की ओर से धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।  
उन्होंने कहा कि विभाग अपने विभाग से संबंधित स्टार लगाकर योजनाओं का लाभ दे रहे हैं।

आमजन की जो भी समस्याएं हैं वह उस विभाग से संबंधित स्टॉल पर जाकर अपनी समस्या का समाधान करवाएं। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए। अगर हम ठीक से अपने कर्तव्य का पालन करेंगे तो निश्चित ही एक दिन हमारा राष्ट्र विकसित राष्ट्र बन जाएगा। इस दौरान विधायक ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी स्टॉलों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंगा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर विधायक ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम वासियों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ भी दिलाई।

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि सरकार अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए पंक्ति में आखिरी व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ देने का कार्य कर रही है। यह यात्रा प्रदेश के लाखों पात्र नागरिकों को योजनाओं के साथ जोडऩे का कार्य करेगी। हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अब लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं बल्कि अधिकतर योजनाएं व सेवाएं सरल हरियाणा पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

नागरिक अपने खुद के मोबाइल या कंप्यूटर अथवा किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर योजनाओं के लिए आवेदन कर सकता है। योजनाओं का लाभ लेना अब बहुत ही आसान हो गया है। कार्यक्रम में एसडीएम राजेश कुमार, राजपाल बेनीवाल, जगदीश शर्मा, अनिल सिहाग, सरपंच प्रह्लाद, बंसी लाल, ब्रह्मानंद गोयल, रोशन लाल साई, मेनपाल गोदारा, सीता राम, रामेश्वर, रजनीश, विष्णु नैन, जसवंत माचरा, राकेश भांभू, सज्जन साई, अर्जन राठौड़, बच्चन सिंह साई, देवीलाल साई, राज माचरा, जयदेव माचरा सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *