May 18, 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से नागरिकों को सरकारी योजनाओं से किया जा रहा है लाभान्वित: विधायक दुड़ाराम

0

फतेहाबाद / 16 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

विधायक दुड़ाराम ने शनिवार को बोदीवाली व सरवरपुर गांव का दौरा किया। नागरिकों की समस्याओं को सुना और ग्रामीणों को विकसित भारत की शपथ दिलाई। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा एवं जनसंवाद कार्यक्रम से जनता को कल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिल रहा है। वर्तमान सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को आम जन तक  तक पहुंचाना है। प्रदेश का कोई पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं से वंचित ना रहे, इसके लिए सैंकड़ो एलईडी वैन गांवों गांवों में  जा रही है।

उन्होने कहा यात्रा का उद्देश्य केंद्र और राज्य की योजनाओं से हर व्यक्ति को जोडऩा है। साढ़े नौ सालों में केंद्र सरकार और 9 सालों में प्रदेश सरकार की जो योजनाएं बनी हैं अगर कोई व्यक्ति उनसे छूट गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडक़र उन्हें लाभान्वित करना है। मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है। यह यात्रा प्रदेश में आगामी 26 जनवरी तक चलेगी।

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि गरीब लोग धन के अभाव में उपचार से वंचित न रहें, इसके लिए आयुष्मान भारत-चिरायु योजना चलाई जा रही है। इसमें अंत्योदय परिवार को 5 लाख रुपये तक का सालाना मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाता है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकारी सेवाओं और योजनाओं को ऑनलाइन कर देने से इनका लाभ पात्र लोगों को घर-द्वार पर ही मिल रहा है। अब गरीब का हक कोई छीन नहीं सकता। उन्होंने पहले उन परिवारों को बीपीएल में शामिल किया गया था, जिनकी वार्षिक आय एक लाख 20 हजार रुपये से कम थी। सरकार ने यह आय सीमा बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपये वार्षिक कर दी।

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से युवाओं और महिलाओं के लिए रोजगार व अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है। यदि किसी का आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड, परिवार पहचान पत्र, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता या अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं बनी है तो उनका मौके पर ही विभागों द्वारा पंजीकरण किया जा रहा है।विडियो वैन में लगी एलईडी पर लघु फिल्म के तहत उपस्थित लोगों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का संदेश व सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया कि पात्र व्यक्ति किस प्रकार इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को निशुल्क गैस सिलेंडर, चूल्हा और रेगुलेटर दिया गया। ने  विधायक ने कहा कि विकसित भारत  संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य प्रदेश व देश  में अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।

इस यात्रा के माध्यम से सभी गावों में प्रधानमंत्री के  2047 तक के विकसित भारत के संदेश को पहुंचाया जाएगा तथा सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जन जन तक प्रचार प्रसार  किया जा रहा है। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा सरकार  की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी लोगों को विस्तार जानकारी दी । विधायक ने विद्यार्थियों, प्रगतिशील किसानों, व पशुपालकों ,स्वयं सहायता समूह की महिलाओं तथा उत्कृष्ठ व सराहनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया। इस मौके पर राजपाल बैनिवाल, संदीप नेहरा बंसीलाल, प्रवीण लूणा वाईस चैयरमैन, मेनपाल गोदारा, राजेन्द्र खिलेरी, चैयरमैन राकेश भंाभू, आशु, सुभाष साहु, जसवंत माचरा, महेन्द्र, राज, जयदेव, सज्जनसांई उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *