May 18, 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा का गांव  करनोली में जोरदार स्वागत

0

फतेहाबाद / 15 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शुक्रवार को गांव करनौली में जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा मुख्य अतिथि के रूप में शिकरत की  और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई  स्टालों का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सरकार द्वारा लोगों के हित के लिए लागू की गई योजनाओं की लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। जिलाध्यक्ष ने  सम्बोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत  संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य प्रदेश व देश  में अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इस यात्रा के माध्यम से सभी गावों में प्रधानमंत्री के  2047 तक के विकसित भारत के संदेश को पहुंचाया जाएगा तथा सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जन जन तक प्रचार प्रसार  किया जा रहा है।

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा सरकार  की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी लोगों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी ।उन्होनें  कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू की गई उज्ज्वला योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को सरकार द्वारा मुफ़्त में गैस सिलेंडर, चूल्हा और रेगुलेटर दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर मिलने से महिलाओं को परंपरागत चूल्हों पर भोजन पकाने से राहत मिली है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को लकड़ी के धुएँ से छुटकारा मिला है।

उन्होंने ग्रामीणों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। मोदी-मनोहर सरकार के विगत नौ वर्ष गरीब कल्याण के वर्ष रहे हैं। इस कार्यकाल के दौरान गरीबों के घरों में शौचालय बनाए गये, पक्के घर दिए गए, स्वच्छ जल हेतु जल जीवन मिशन योजना व हर घर नल से जल योजना चलाई गई। वही केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में किसानों के खाते में छह – छह हजार रुपये प्रतिवर्ष डाले जा रहे हैं ताकि किसान बीज, खाद के लिए आत्मनिर्भर हो सके। इस  मौके पर गांव के  सरपंच परमजीत पाल, इन्द्रजीत मोंगा, सुनीता सिंगला, इंद्र गावड़ी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी  व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *