May 18, 2024

विमुक्त, घुमंतु एवं टपरीवास जातियों व अन्य श्रेणी के लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए लगाया गया मेला

0

फतेहाबाद / 20 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

विमुक्त, घुमंतु एवं टपरीवास जातियों व अन्य श्रेणी के लाभार्थियों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए शुक्रवार को ब्लॉक स्तर पर स्थानीय बीडीपीओ कार्यालय के प्रांगण में मेले का आयोजन किया गया। आयोजित मेले में विधायक दुड़ाराम ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने नागरिकों की समस्याओं को सुना और मौके पर ही अधिकारियों को नियमानुसार शीघ्र समाधान करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नागरिकों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाए। इस मौके पर मेले में पहुंचे नागरिकों ने विधायक को मेले में आ रही विभिन्न समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विधायक ने बताया कि मेले में 200 से भी अधिक नागरिकों के आवेदन प्राप्त किए गए।

प्राप्त आवेदनों पर संबंधित विभाग के अधिकारी नियमानुसार कार्रवाई कर पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें।विधायक दुड़ाराम ने जिला प्रशासन व चंडीगढ़ स्थित उच्चाधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से मेले में आई नागरिकों की परेशानियों व समस्याओं के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने मेले में परिवार पहचान पत्र, इनकम संबंधी, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सहित अन्य समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निवारण करे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करे। विधायक ने मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का निरीक्षण किया।

मेले में नगर निकाय, चुनाव कार्यालय, खाद्य आपूर्ति विभाग, एनआईसी, जिला कल्याण विभाग, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय, स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा अनुसूचित जाति एवं वित्त विकास निगम द्वारा स्टॉलें लगाई गई और विमुक्त, घुमंतु एवं टपरीवास जातियों सहित अन्य श्रेणी के लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक किया गया। विधायक ने बताया कि आयोजित इन मेलों के माध्यम से लाभार्थियों को विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ लेने बारे जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान मौके पर ही लाभार्थियों के जरूरी दस्तावेजों को पूर्ण करवाने बारे भी आवश्यक कार्यवाही की गई, ताकि वे समय पर सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सके। इसके साथ ही लाभार्थियों को सरकार की विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं का लाभ लेने बारे भी जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि तीन लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवार के सदस्य की मृत्यु या दिव्यांग होने पर आर्थिक सहायता हेतू दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना शुरू की गई है। चिरायु योजना में 5 लाख रुपये तक वार्षिक मुफ्त ईलाज। अब इसमें 3 लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवार भी शामिल किया गया है। बुढ़ापा पेंशन की पात्रता आय सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये वार्षिक की गई है। अंत्योदय परिवारों पर केन्द्रित विभिन्न योजनाओं के लाभ लाभार्थियों तक सीधे पहुंचाने के लिए सेवा सेतु पोर्टल लॉन्च किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब 2 लाख परिवार चिहिन्त और 37000 लोगों को रोजगार के लिए ऋण मुहैया करवाया गया है।इस मौके पर जिला कल्याण अधिकारी लालचंद, बीडीपीओ अनिल कुमार, रामस्वरूप सोतरिया, ब्लॉक समिति चेयरपर्सन पूजा चराईपौत्रा, सुमित गोदारा, सरपंच मोहन गढ़वाल, सुरेश कुमार, मैनपाल, विश्वामित्र सहित विभिन्न गांवों के पंच-सरपंच, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी व मेले में आए अनेक नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *