May 18, 2024

एसडीएम ने किया जन स्वास्थ्य विभाग कार्यालय व खाद विक्रेताओं का औचक निरिक्षण

0

टोहाना / 17 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने जन स्वास्थ्य विभाग कार्यालय व खाद विक्रेताओं का औचक निरिक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग कार्यालय में पीने के पानी की गुणवत्ता जांच व स्वच्छ पीने के पानी का प्रतिदिन जारी शैडयूल रजिस्टर का निरीक्षण कर जरूरी दिशानिर्देश दिए। उन्होंने बताया कि टोहाना में किसानो को यूरिया व डीएपी को लेकर किसी प्रकार कोई समस्या नहीं है।

   एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने मंगलवार को जन स्वास्थ्य विभाग कार्यालय का निरिक्षण करते हुए हाजिरी रजिस्टर चेक किया। इस दौरान सभी कर्मचारी मौजूद मिले। उन्होंने निर्देश दिए कि एचकेआरएनएल के तहत कार्यरत कर्मचारियों की उपस्थित दर्ज करना सुनिश्चित करे। उन्होंने मौके पर ही शहर मे सप्लाई किए जा रहे स्वच्छ पीने के पानी का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण उपरान्त क्लोरिन की मात्रा सही पाई गई। उन्होंने निर्देश दिए कि टोहाना के विभिन्न स्थलों से सैम्पल लेने की मात्रा निर्धारित लक्ष्य से अधिक रखी जाए तथा किसी प्रकार की अनियमितता व सैम्पल जांच फैल होनेे पर तुरन्त कार्यवाही करें। टोहाना शहर में स्वच्छ पीने के पानी की सप्लाई के लिए 8 जोन बनाए गए है, मौके पर चैथे जोन चैखण्डी मौहल्ला की वाटर सप्लाई की जा रही थी।

   उन्होंने खाद विक्रेताओं का निरीक्षण करते हुए स्टाक रजिस्टर एवं पोस मशीन के साथ मिलान करने पर रिकार्ड ठीक पाया गया। उन्होंने मौके पर मौजूद किसानो से भी बातचीत की, किसानों ने बताया कि वर्तमान में फर्टीलाईजर व डीएपी को लेकर उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। मैसर्ज खुशी राम अशोक कुमार के पास डीएपी के 300 बैग, यूरिया के 1241 बैग उपलब्ध मिले, मैसर्ज राज कुमार विपिन कुमार रेलवे रोड़ टोहाना के पास डीएपी की स्टाक शून्य व यूरिया के लगभग 2365 बैग मिले। इस मौके पर कृषि विषय विशेषज्ञ रामेश्वर भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *