May 18, 2024

समाज को जागरूक व सशक्त बनाने में पत्रकारिता का अहम योगदान : कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 17 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि समाज को जागरूक और सशक्त बनाने में पत्रकारिता का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। निष्पक्ष पत्रकारिता हमारे लोकतंत्र की आवश्यकता है, जितनी मजबूत पत्रकारिता होगी, उतना ही प्रजातंत्र भी सुदृढ़ होगा। कैबिनेट मंत्री ने मंगलवार को टोहाना में पुराना कोर्ट रोड स्थित मीडिया सेंटर व शहीद भगत सिंह ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन किया।विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की भूमिका में पत्रकारिता ने अपने सामाजिक सरोकारों की पूर्ति और राष्ट्र निर्माण में सक्रिय योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में उपमंडल स्तर पर आधुनिक सुविधाओं से लैस पहला मीडिया सेंटर है।

उन्होंने कहा कि मीडिया सेंटर में पत्रकारों साथियो के लिए सुविधाएं उपलब्ध होगी जहां पर बैठकर अपना कार्य कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पेंशन योजना में संशोधन के बाद मीडिया कर्मियों को 10 हजार रुपये की बजाय 15 हजार रुपये प्रतिमाह किया है। प्रदेश में मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवरेज को मौजूदा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है। राज्य सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के माध्यम से पत्रकारों के कल्याण के लिए उन्हें 5 लाख रुपये, 10 लाख और 20 लाख रुपये का बीमा कवरेज प्रदान कर रही है।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने सभी युवाओं को शहीद भगत सिंह ई-लाइब्रेरी की बधाई देते हुए कहा कि युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि ई-लाइब्रेरी के लिए उन्होंने अपने सुझाव को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला के समक्ष रखा, जिसमें हरियाणा सरकार ने यह फैसला लिया कि पूरे प्रदेश में प्रत्येक गांव में ई-लाइब्रेरी बनाई जाएगी। ई-लाइब्रेरी में वातानुकूलित, पानी, नवीनतम कंप्यूटर, स्मार्ट बोर्ड सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। हरियाणा सरकार के डिजीटल लाइब्रेरी बनाने के फैसले को केंद्र सरकार ने बजट में शामिल किया है। यह हरियाणा के लिए गौरव की बात है कि अब हरियाणा ने जो मुहिम शुरू की थी वह अब पूरे देश में होगी।

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में आधुनिक सुविधाओं से लैस 1200 लाइब्रेरी खोली गई है ताकि ग्रामीण युवाओं को शिक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने की सुविधा भी मिल सके। उन्होंने कहा कि टोहाना शहर की वर्षा पुरानी मांगे बस स्टैंड, मेडिकल हस्पताल, सुरेवाला से टोहाना रोड को चौड़ा करने व अन्य रतिया भूना रोड को भी बनवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांव की तर्ज पर ही टोहाना शहर में भी कम्युनिटी सेंटर का निर्माण करवाया जा रहा है जहां पर सभी वर्गों के लोग को इसका फायदा होगा।

पत्रकार प्रैस के प्रधान नवल सिंह व जोनी कुमार सहित सभी पत्रकारों ने कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली, नगर परिषद अध्यक्ष व नगरपरिषद के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर नगरपरिषद अध्यक्ष नरेश बंसल, उपाध्यक्ष नीरू सैनी, विनोद बबली, टोहाना रतन डॉ.  शिव सचदेवा, अग्रवाल सभा प्रधान रमेश गोयल, एक्सईएन अंकित, कार्यकारी अधिकारी संदीप सोलंकी व सहित पत्रकार व छायाकार मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *