May 18, 2024

एसीएस विनीत गर्ग व उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने किया भूना में ज्योति बायो एनर्जी प्लांट का दौरा

0

फतेहाबाद / 13 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व जिला के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी विनीत गर्ग, उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने अधिकारियों के साथ में गांव सिंथला के नजदीक ज्योति बायो एनर्जी प्लांट, भूना का दौरा किया। एसीएस ने प्लांट के जीएम व अन्य कर्मचारियों से बायो एनर्जी प्लांट के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पराली प्रबंधन के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने मौके पर उपस्थित प्लांट के कर्मचारियों तथा किसानों से भी बातचीत की।
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति धान की पराली व अन्य फसलों के अवशेष न जलाए।

पराली जलाने से बढ़ता प्रदूषण बेहद चिंता का विषय है और प्रदूषित व जहरीली हवा मानव स्वास्थ्य के साथ-साथ पशुओं के लिए भी घातक है। इस हालात से निपटने के लिए हम सब को सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश के लिए पंचायती राज संस्थाओं समेत किसानों व अन्य ग्रामीणों का सहयोग अपेक्षित है। एसीएस विनीत गर्ग व उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने ज्योति बायो एनर्जी प्लांट के अधिकारियों से प्लांट में पराली की खपत की जानकारी प्राप्त की।

प्लांट के अधिकारियों ने एसीएस व उपायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि यह बायो एनर्जी प्लांट धान की पराली ही प्रयोग की जाती है। पराली के द्वारा बॉयलर से स्टीम तैयार की जाती है। स्टीम से ट्रबाइन व अन्य मशीनें चलाई जाती है जिससे बिजली का उत्पादन किया जाता है। उन्होंने बताया कि एक वर्ष में एक लाख टन धान की पराली की खपत होती है। इस अवसर पर उपमंडलाधीश राजेश कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *